Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के पांच चरणों की वोटिंग हो गई है. अब सिर्फ दो चरणों के लिए मतदान होना बाकी है. इस बीच राजनीतिक विश्लेषक प्रशांत किशोर ने बीजेपी को लेकर बड़ा दावा किया. साथ ही उन्होंने विपक्ष की रणनीति की आलोचना की. उन्होंने कहा कि जब तक I.N.D.I.A अलायंस एक्शन में आया, तब तक काफी देर हो चुकी थी.


प्रशांत किशोर ने NDTV को दिए एक इंटरव्यू में कहा, ''साल 2014 के लोकसभा चुनाव में हार के बाद विपक्ष के पास वापसी करने के कई बड़े मौके थे. लेकिन उन्होंने इसका कोई फायदा नहीं उठाया. मगर बीजेपी अपनी खोई हुई जगह वापस हासिल कर चुकी है.''


प्रशांत किशोर ने की .N.D.I.A अलायंस की आलोचना


प्रशांत किशोर ने प्रधानमंत्री पद के लिए किसी नेता का नाम नहीं घोषित करने को लेकर I.N.D.I.A अलायंस की आलोचना की. उन्होंने कहा कि बीजेपी ने इस चीज को मुद्दा बनाया और जनता में जाकर इस बात को उठाया. उन्होंने कहा कि बीजेपी ने जनता को ये बताया कि विपक्ष के पास कोई विश्वसनीय चेहरा नहीं है. विपक्ष ने बीजेपी को हराने के तीन अलग-अलग मौके खो दिए हैं.


प्रशांत किशोर ने साधा विपक्ष पर निशाना


प्रशांत किशोर ने कहा कि 2014 के बाद तीन बार ऐसे दौर आए, जहां विपक्ष के पास मौका था. 2015 में ऐसा दौर था, जब दिल्ली में आम आदमी पार्टी जीती, बिहार में बीजेपी को करारी शिकस्त मिली. 2018 में भी यही था. पहली बार जून 2022 के बाद मोदी की लोकप्रियता कम हुई. इस दौरान विपक्ष को मजबूत रणनीति पर काम करना चाहिए था. हालांकि, बाद में उनमें ही बिखराव देखने को मिला. 


विपक्ष ने कब-कब गंवाया मौका?


राजनीतिक विश्लेषक ने कहा कि विपक्ष के पास एक मौका I.N.D.I.A अलायंस के समय भी आया. ऐसा लगा कि पूरा विपक्ष को मिलकर नरेंद्र मोदी को चुनौती देगा. लेकिन गठबंधन बनने के बाद चार महीने तक कोई कार्यक्रम नहीं किया गया. अगले 6 महीने तक ठंडे बस्ते में चला गया. जनवरी में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद विपक्ष ने हथियार ही डाल दिए.


यह भी पढ़ें- Prashant Kishor: 'अगर लोकसभा चुनाव में बीजेपी की 370 सीटें नहीं आईं तो...', प्रशांत किशोर का बड़ा दावा