नई दिल्ली: पूरे देश को झकझोर के रख देने वाले प्रद्युम्न हत्याकांड पर सुप्रीम कोर्ट ने संज्ञान लिया है. प्रद्युम्न के पिता की याचिका पर कोर्ट ने केंद्र, हरियाणा, CBI, CBSE और रायन स्कूल को नोटिस जारी किया है.


आज चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा को दोपहर 2 बजे से एक विशेष बेंच में बैठना था. इसलिए, उनके पास समय की कमी थी. इसके बावजूद उन्होंने इस याचिका को महत्व देते हुए ख़ास तौर पर समय निकाला.

याचिका में हत्याकांड की CBI जांच की मांग की गई है. इसके अलावा परिवार की सुरक्षा और रायन स्कूल के अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की भी मांग की गई है. प्रद्युम्न के पिता पूरे देश में स्कूली बच्चों की सुरक्षा पर निर्देश भी जारी करवाना चाहते हैं. इन तमाम पहलुओं पर चीफ जस्टिस की अध्यक्षता वाली बेंच ने सभी पक्षों से 3 हफ्ते में जवाब देने को कहा है.

आज रायन स्कूल प्रबंधन की तरफ से कुछ वकील कोर्ट में मौजूद थे. उनकी कोशिश थी कि प्रबंधन के खिलाफ किसी आदेश का विरोध किया जाए. हालांकि, उनके कुछ कहने की नौबत ही नहीं आई. थोड़ी देर चली सुनवाई के बाद कोर्ट ने सभी पक्षों को नोटिस जारी कर दिया.

सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश के बाद पीड़ित के पिता वरुण ठाकुर ने कहा कि हरियाणा सरकार की तरफ से उन्हें साकारात्मक जवाब मिले हैं और उन्हें सुप्रीम कोर्ट पर पूरा भरोसा है. दूसरी तरफ हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने पीड़ित पिता को इस हत्या की सीबीआई से जांच कराने का भरोसा दिया है.


क्या है मामला?


आपको बता दें कि बीते शुक्रवार को गुरुग्राम स्थित रायन इंटरनेशनल स्कूल के परिसर में सात साल के प्रद्युम्न की गला रेतकर हत्या कर दी गई थी. अब तक हत्या का ये मामला पूरी तरह से सुलझा नहीं है. हालांकि, इस मामले में पहले ही स्कूल बस के एक कंडक्टर की गिरफ्तारी हो चुकी है, जिसने हत्या का गुनाह कबूल कर लिया है.


प्रद्युम्न के माता-पिता का साफ कहना है कि इस केस की जांच सीबीआई से कराए, ताकि इस हत्या की जांच गहराई से हो सके और छोटे से छोटा गुनाहगार बच नहीं पाए.


बता दें शुक्रवार को मृतक प्रद्युमन के पिता सुबह 7.55 मिनट पर अपने बेटे को रायन स्कूल के गेट पर छोड़ते हैं और 8.10 मिनट पर उन्हें स्कूल से फोन जाता है कि उनके बेटे का कत्ल हो गया है. प्रद्युमन का कत्ल सिर्फ 15 मिनट के भीतर स्कूल परिसर में किया गया. उसका खून से लथपथ शव स्कूल के टॉयलेट में मिला. इस हत्या को लेकर हरियाणा सहित भारत में काफी रोष है.