PM Modi Ayodhya Visit: अयोध्या के दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां शनिवार (30 दिसंबर) को 8 किमी लंबा रोड शो किया. इसके बाद पीएम ने यहां अयोध्या स्टेशन का लोकार्पण किया और फिर वंदे भारत और अमृत भारत ट्रेनों को हरी झंडी भी दिखाई. लोकार्पण के बाद पीएम मोदी ने जनता को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि पिछले 9 साल में भारत में विश्वस्तरीय इंफ्रास्ट्रक्चर और कनेक्टिविटी का अभूतपूर्व विस्तार हुआ है.


पीएम ने कहा कि राममय अयोध्या धाम में आज विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास कर मुझे गर्व की अनुभूति हो रही है. प्रधानमंत्री ने कहा कि आज पूरी दुनिया उत्सुकता के साथ 22 जनवरी के ऐतिहासिक क्षण का इंतजार कर रही है. ऐसे में अयोध्यावासियों में ये उत्साह और उमंग स्वाभाविक है.


'4 करोड़ गरीब लोगों को मिला पक्का घर'
प्रधानमंत्री ने कहा कि एक समय था जब इसी अयोघ्या में रामलला टेंट में विराजमान थे. अब उनको पक्का घर मिल गया है. पक्का घर सिर्फ रामलला को नहीं देश के 4 करोड़ गरीब को भी मिला है. आज हम लोग हर घर में पानी पहुंचा रहे हैं. हर घर में जल पहुंचाने के लिए पानी की 2 लाख से ज्यादा टंकियां भी बनवाई गई हैं. 


'घरों में श्रीराम ज्योति जलाएं'
राम मंदिर के निर्माण को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि ये ऐतिहासिक क्षण बहुत भाग्य से हम सभी के जीवन में आया है. इसके लिए आप सभी 140 करोड़ देशवासी 22 जनवरी को अपने घरों में श्रीराम ज्योति जलाएं और दीपावली मनाएं. 


'22 जनवरी को अयोध्या न आएं'
इस दौरान पीएम मोदी ने लोगों से अपील की कि वह 22 जनवरी को अयोध्या न आएं. उन्होंने कहा, "हर किसी की इच्छा है कि 22 जनवरी के आयोजन का हिस्सा बनने के लिए वह स्वयं अयोध्या आए, लेकिन हर किसी का आना संभव नहीं है. इसलिए सभी रामभक्तों से मेरा आग्रह है कि 22 जनवरी को एक बार विधिपूर्वक कार्यक्रम हो जाने के बाद, अपनी सुविधा के अनुसार वह अयोध्या आएं और 22 जनवरी को यहां आने का मन न बनाएं."


'15 से ज्यादा नए मेडिकल कॉलेज बने'
पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि आज हम चांद ,सूरज और समुद्र की गहराई को नाप रहे हैं. आज का भारत अपने तीर्थों को संवार रहा है, वहीं, डिजिटल टेक्नोलॉजी की दुनिया में भी छाया हुआ है. आज देश में सिर्फ केदार धाम का पुनरुद्धार ही नहीं हुआ है, बल्कि 315 से ज्यादा नए मेडिकल कॉलेज भी बने हैं. 


अयोध्या को स्मार्ट बना रही है सरकार
अयोध्या में लोकार्पण और शिलान्यास परियोजनाओं को लेकर पीएम ने कहा, "आज मुझे अयोध्या धाम एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन का लोकार्पण करने का सौभाग्य मिला है. मुझे खुशी है कि अयोध्या एयरपोर्ट का नाम महर्षि वाल्मीकि के नाम पर रखा गया है. यहां श्रीराम का भव्य मंदिर बनने के बाद यहां आने वाले लोगों की संख्या में बहुत बड़ी वृद्धि होगी. इसे ध्यान में रखते हुए हमारी सरकार अयोध्या में हजारों करोड़ रुपये के विकास कार्य करा रही है, अयोध्या को स्मार्ट बना रही है."


अयोध्या धाम स्टेशन से हर रोज 60 हजार लोग करेंगे सफर 
प्रधानमंत्री ने बताया कि फिलहाल अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन की कुल क्षमता 10-15 हजार लोगों की हैं सेवा करने की है. हालांकि, जब रेलवे स्टेशन पूरी तरह से विकसित हो जाएगा तो यहां हर रोज 60 हजार लोग ट्रेवलिंग कर सकेंगे.


देश को मिली एक और आधुनिक ट्रेन
वंदे भारत और अमृत भारत ट्रेन को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि वंदे भारत और नमो भारत के बाद आज एक और आधुनिक ट्रेन अमृत भारत देश को मिली है. इन तीनों ट्रेनों की त्रिशक्ति भारतीय रेलवे का कायाकल्प करेगी.


यह भी पढ़ें- मॉरीशस के सांसद महेंद गुंगाप्रसाद ने की पीएम मोदी की तारीफ, बोले- 'केवल उन्हें है अयोध्या को फिर से सुर्खियों में लाने का श्रेय'