पीएम नरेंद्र मोदी 25 नवंबर को उत्तर प्रदेश के जेवर में बन रहे नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की आधारशिला रखेंगे. तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने के बाद आधारशिला समारोह पहला ऐसा सार्वजनिक कार्यक्रम होगा, जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी शामिल होंगे. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में किसानों का दबदबा है. यहां के किसानों ने कृषि कानूनों के खिलाफ जमकर विरोध प्रदर्शन किया. इसके अलावा हरियाणा और पंजाब के किसानों ने भी दिल्ली की सीमाओं पर एक साल तक प्रदर्शन किया, जो अब भी जारी है.


उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं. यह एयरपोर्ट यूपी के गौतमबुद्ध नगर जिले के जेवर में बन रहा है. इस हवाई अड्डे के बनने के बाद इलाके की सूरत ही बदलने की उम्मीद है. यह उन बड़े इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट में से एक है, जिसका योगी सरकार ने ऐलान किया है. 


नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मॉडल के तहत बनाया जा रहा है. इस एयरपोर्ट को यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (वाईआईएपीएल) द्वारा विकसित किया जा रहा है, जो प्रोजेक्ट के स्विस रियायतकर्ता ज्यूरिख इंटरनेशनल एयरपोर्ट एजी की 100 प्रतिशत सहायक कंपनी है. इस एयरपोर्ट के 2024 तक बन जाने की उम्मीद है. 


इस एयरपोर्ट को 4 चरणों में बनाया जा रहा है. इस पूरे प्रोजेक्ट में करीब 34000 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत आएगी. उम्मीद है कि एयरपोर्ट बनने के बाद यह भारत का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा.  इससे पहले पीएम मोदी ने 16 नवंबर को 341 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन किया था. 


DGCA ने भी दी हवाई अड्डे को मंजूरी


बता दें कि नागर विमानन महानिदेशालय (DGCA) नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण को मंजूरी दे दी है. 'नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड' (नियाल) के नोडल अधिकारी शैलेंद्र भाटिया ने बताया कि महानिदेशालय के अधिकारियों के दल ने नौ नवंबर को जेवर स्थित हवाई अड्डा स्थल का निरीक्षण किया था. दल ने इस दौरान भूमि अधिग्रहण से संबंधित दस्तावेजों की भी जांच की. नोडल अधिकारी ने बताया कि हवाई अड्डा निर्माण के लिए नागर विमानन महानिदेशालय ने हरी झंडी दे दी है. फिलहाल निर्माण स्थल को समतल करने और चारदीवारी बनाने का काम चल रहा है.


ये भी पढ़ें


अमरिंदर सिंह पर तंज, अरविंद केजरीवाल पर हमला, नवजोत सिद्धू बोले- दिल्ली के CM किसानों को कौन सी सब्सिडी दे रहे हैं


Punjab Election 2022: सीएम केजरीवाल का एलान, पंजाब में हर महिला को देंगे एक हजार रुपये प्रति माह