नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) का दौरा काफी व्यस्त रहेगा. एक भारतीय राजनयिक ने बताया कि प्रधानमंत्री इस दौरे में वहां के नेताओं, भारतीय समुदाय के लोगों और कारोबारियों से मुलाकात करेंगे. यूएई में भारत के राजदूत नवदीप सिंह सूरी ने कहा कि मोदी फिलिस्तीन से कल यहां पहुंचेंगे और अबु धाबी में द्विपक्षीय कार्यक्रमों में भाग लेने के बाद भोज में शामिल होंगे.


यूएई का यह पीएम मोदी का दूसरा दौरा होगा. इससे पहले उन्होंने 2015 में भी यूएई का दौरा किया था. प्रधानमंत्री रविवार को दुबई जाएंगे जहां वह एक हिंदू मंदिर की आधारशिला रखेंगे. ओपेरा हाउस में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करेंगे. यूएई में भारतीय मूल के करीब तीस लाख लोग रहते हैं.


इसके बाद वह ‘वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट’ में भाग लेंगे. इसमें वह मुख्य वक्ता होंगे. सूरी ने कहा कि प्रधानमंत्री को खाड़ी के उद्योगपतियों से भी मुलाकात करनी है. वह दुबई के शासक और प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद से मुलाकात करेंगे. वह रमेश शुक्ला की पेंटिंग प्रदर्शनी का भी दौरा करेंगे. पीएम मोदी ने कहा था कि ऊर्जा सुरक्षा और भारत में ढांचागत निवेश यूएई नेतृत्व के साथ बातचीत के मुख्य मुद्दे होंगे.