Covid Vaccine Certificate: कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर को हटा दिया गया है. कोरोना महामारी के दौर में वैक्सीनेशन करवाने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा सर्टिफिकेट जारी किए गए थे, जिस पर नीचे की ओर पीएम मोदी की तस्वीर होती थी. तस्वीर में 'Together, India will defeat COVID-19' कैप्शन होता था. हालांकि, अब कैप्शन तो मौजूद है, लेकिन पीएम मोदी की फोटो नदारद है. 


दरअसल, संदीप मनुधाने नाम के एक एक्स यूजर ने अपने कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट की तस्वीर शेयर करते हुए बताया कि इस पर से पीएम की फोटो को हटा दिया गया है. उन्होंने लिखा, "मोदी जी अब कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट पर नजर नहीं आ रहे हैं. इसे चेक करने के लिए अभी वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड किया, उनकी तस्वीर इस पर से गायब हो चुकी है." अब ऐसे में सवाल उठाता है कि आखिर पीएम मोदी की तस्वीर को कोविड सर्टिफिकेट पर से क्यों हटाया गया है. 






क्यों सर्टिफिकेट से हटी पीएम मोदी की तस्वीर? 


द प्रिंट की रिपोर्ट के मुताबिक, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया है कि वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट से पीएम मोदी की तस्वीर इसलिए हटाई गई है, क्योंकि लोकसभा चुनाव को लेकर आदर्श आचार संहिता लागू है. यही बातें संदीप मनुधाने ने भी अपने ट्वीट में कही हैं. लोकसभा चुनाव को लेकर दो चरण की वोटिंग हो चुकी है. वर्तमान में आदर्श आचार संहिता लागू है, जो चुनाव खत्म होने के बाद ही समाप्त होगी. 


पहले भी सर्टिफिकेट से हटी पीएम मोदी की तस्वीर


हालांकि, ये पहला मौका नहीं है, जब पीएम मोदी की तस्वीर को कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट से हटाया गया है. 2022 में गोवा, मणिपुर, उत्तराखंड, पंजाब और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान भी प्रधानमंत्री की तस्वीर सर्टिफिकेट से हटा दी गई थी. चुनाव आयोगी की तरफ से ऐसा करने का निर्देश दिया गया था. पीएम मोदी की तस्वीर को लेकर चर्चा ऐसे समय पर हो रही है, जब कोविशील्ड वैक्सीन को लेकर विवाद चल रहा है. 


वैक्सीन निर्माता एस्ट्राजेनेका ने कहा है इसकी वैक्सीन से साइड इफैक्ट हो सकते हैं. ब्रिटेन में चल रहे एक केस के दौरान एस्ट्राजेनेका ने इस बात को कबूल किया कि उसकी वैक्सीन से खून के थक्के जम सकते हैं. एस्ट्राजेनेका के फॉर्मूले पर ही भारत में कोविशील्ड वैक्सीन बनाई गई थी. 


यह भी पढ़ें: AstraZeneca Vaccine: कोविशील्ड लगवाने वालों के लिए बुरी खबर! एस्ट्राजेनेका कंपनी ने कबूली ब्लड क्लॉटिंग जैसे साइड इफेक्ट की बात