PM Modi in Varanasi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचें. पीएम मोदी यहां पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की नींव रखी. इस दौरान पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, रवि शास्त्री जैसे पूर्व खिलाड़ी भी मौजूद रहे. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और बीसीसीआई सेक्रेटरी जय शाह भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए. पीएम मोदी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आज एक बार फिर से मुझे वाराणसी आने का मौका मिला है. 


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज में एक ऐसे दिन काशी आया हूं, जब चंद्रमा के शिव शक्ति प्वाइंट तक पहुंचने को भारत को एक महीना पूरा हो गया है. शिव शक्ति चांद का वह प्वाइंट है, जहां पिछले महीने 23 तारीख को हमारा चंद्रयान लैंड हुआ था. उन्होंने कहा कि एक शिव शक्ति का स्थान चंद्रमा पर है, दूसरा शिव शक्ति का स्थान मेरी काशी में है. आज शिव शक्ति के स्थान से भारत के विजय की मैं फिर से बधाई देता हूं. 


पूर्वांचल के युवाओं के लिए वरदान होगा स्टेडियम


लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि काशी में आज इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखी गई है. ये स्टेडियम वाराणसी और पूर्वांचल के युवाओं के लिए वरदान जैसा होगा. ये स्टेडियम बनकर जब तैयार हो जाएगा, तो यहां पर एक साथ 30 हजार से ज्यादा लोग मैच देख पाएंगे. मैं जानता हूं कि जब से स्टेडियम की तस्वीरें बाहर आई हैं, हर काशीवासी गदगद हो गया है. महादेव की नगरी में बन रहे स्टेडियम का डिजाइन स्वयं महादेव को समर्पित है. 


पूर्वांचल का सितारा बनेगा ये स्टेडियम


पीएम मोदी ने कहा कि यहां पर क्रिकेट के एक से बढ़कर एक बेहतरीन मैच होंगे. स्टेडियम में स्थानीय खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ट्रेनिंग का मौका मिलेगा. इसका बहुत बड़ा लाभ मेरी काशी को होगा. आज क्रिकेट के जरिए दुनिया जुड़ रही है. उन्होंने कहा कि जाहिर है आने वाले दिनों में क्रिकेट मैचों की संख्या भी बढ़ने वाली है. वाराणसी का ये इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम इस डिमांड को पूरा करेगा. ये स्टेडियम का पूर्वांचल का चमकता हुआ सितारा बनने वाला है. 


जो खेलेगा, वही खिलेगा: पीएम मोदी


लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जब इतना बड़ा स्टेडियम बनता है, तो इसका असर न सिर्फ खेल पर पड़ता है, बल्कि स्थानीय अर्थव्यवस्था पर भी इसका असर देखने को मिलता है. यहां पर स्पोर्ट्स से जुड़े बहुत से स्टार्टअप्स और कोर्स शुरू होंगे. आने वाले दिनों में वाराणसी में एक बहुत बड़ी स्पोर्ट्स इंडस्ट्री भी आएगी. 


पीएम ने कहा कि एक वक्त था, जब माता-पिता बच्चों को डांटते थे कि क्या सिर्फ खेलते ही रहोगे, पढ़ाई नहीं करोगे. लेकिन अब समाज की सोच बदल रही है. बच्चे तो पहले से ही स्पोर्ट्स में दिलचस्पी दिखाते थे, लेकिन अब माता-पिता भी इसे लेकर गंभीर हुए हैं. देश का मिजाज ऐसा बना है कि अब जो खेलेगा, वही खिलेगा. 


 उन्होंने कहा कि कुछ समय पहले ही वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स में भारत ने इतिहास रचा है. इन गेम्स के इतिहास में पिछले कई दशकों में भारत ने कुल मिलाकर जितने पदक जीते थे, उससे ज्यादा पदक सिर्फ इस साल जीतकर दिखा दिए हैं.


450 करोड़ की लागत से तैयार होगा स्टेडियम


उत्तर प्रदेश सरकार ने स्टेडियम की जमीन के लिए 121 करोड़ रुपये खर्च किए हैं. बीसीसीआई स्टेडियम के निर्माण के लिए कुल मिलाकर 330 करोड़ रुपये खर्च करने वाली है. स्टेडियम के जरिए वाराणसी में पहली बार एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम होने वाला है. इस स्टेडियम को वाराणसी के राजातालाब के गंजरी में तैयार किया जाएगा. इसे बनाने में कुल मिलाकर 450 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. ये स्टेडियम 30 एकड़ से ज्यादा क्षेत्र में फैला होगा. 


क्या है स्टेडियम की खासियत? 


वाराणसी में बन रहे इस स्टेडियम की खासियत इसकी वास्तुकला में छिपी हुई है. इसकी वास्तुकला भगवान शिव से प्रेरित है. इसमें अर्द्धचंद्राकार छत कवर और त्रिशूल के आकार की फ्लड-लाइट होने वाली है. बैठने की व्यवस्था किसी घाट की तरह होगी. अगर बात करें स्टेडियम की क्षमता की, तो यहां पर 30 हजार लोग बैठकर मैच देख पाएंगे. ये स्टेडियम दिसंबर 2025 तक तैयार हो जाएगा. कानपुर और लखनऊ के बाद यह यूपी का तीसरा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम होगा.


यह भी पढ़ें: ऐसा दिखेगा वाराणसी में बनने वाला क्रिकेट स्टेडियम, पीएम मोदी शनिवार को रखेंगे आधारशिला