Viksit Bharat 2047 PM Modi Metting: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार (3 मार्च) को मंत्रिपरिषद की बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें विकसित भारत 2047 के लिए दृष्टि पत्र और अगले पांच वर्षों के लिए एक विस्तृत कार्य योजना पर मंथन किया गया. सरकार के सूत्रों ने बताया कि बैठक में मई 2024 में नई सरकार के गठन के बाद तुरंत उठाए जाने वाले कदमों के लिए 100 दिवसीय एजेंडे के शीघ्र क्रियान्वयन पर चर्चा की गई.


उन्होंने कहा कि विकसित भारत के लिए रोडमैप दो साल से अधिक की गहन तैयारी का परिणाम है. सूत्रों ने कहा कि इसमें सभी मंत्रालयों और राज्य सरकारों, शिक्षाविदों, उद्योग संगठनों, नागरिक समाज संस्थाओं, वैज्ञानिक संगठनों के साथ व्यापक परामर्श और युवाओं के सुझावों को समाहित करते हुए सरकार का समग्र दृष्टिकोण शामिल है.


2,700 से अधिक बैठकें आयोजित किए गए


इस संबंध में एक अधिकारी ने कहा, ‘‘विभिन्न स्तरों पर 2,700 से अधिक बैठकें, कार्यशालाएं और सेमिनार आयोजित किए गए. 20 लाख से अधिक युवाओं से सुझाव प्राप्त हुए. सूत्रों ने कहा कि विकसित भारत के लिए रोडमैप में स्पष्ट रूप से व्यक्त की गई राष्ट्रीय दृष्टि, आकांक्षाएं, लक्ष्य और कार्यों के साथ एक व्यापक खाका है."


कई मंत्रालयों ने विचार व्यक्त किए


उन्होंने कहा कि इसके लक्ष्यों में आर्थिक विकास, सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी), जीवन को आसान बनाना, व्यापार करने में आसानी, बुनियादी ढांचा और सामाजिक कल्याण जैसे क्षेत्र शामिल हैं. बैठक में कई मंत्रालयों ने अपने विचार व्यक्त किए. यह बैठक लोकसभा चुनाव की तारीखों की निर्वाचन आयोग की ओर से घोषणा किए जाने से पहले इस तरह की संभवत: आखिरी बैठक है.


लोकसभा चुनाव की तैयारियों के बीच बीजेपी ने शनिवार (2 मार्च) को 195 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की. इस लिस्ट में 28 महिलाओं और 47 युवा उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है. वहीं बीजेपी की लिस्ट में 34 केंद्रीय मंत्रियों और राज्य मंत्रियों के नाम भी शामिल हैं.


ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: 'असम के सीएम हों या ज्योतिरादित्य सिंधिया सब वॉशिंग मशीन के लाभार्थी', कांग्रेस छोड़ने वालों पर बरसे जयराम रमेश