PM Narendra Modi: भारत और ब्र‍िटेन की ओर से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापक रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लगातार प्रयास क‍िए जा रहे हैं. इस कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार (12 मार्च) को ब्र‍िटेन के अपने समकक्ष ऋषि सुनक से टेल‍ीफोन पर बातचीत की. दोनों के बीच बातचीत काफी अच्‍छी रही है. प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीड‍िया मंच 'एक्‍स' पर पोस्‍ट शेयर कर इसकी जानकारी दी है. 


प्रधानमंत्री मोदी ने बताया क‍ि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के साथ-साथ पारस्परिक रूप से लाभप्रद मुक्त व्यापार समझौते को शीघ्र संपन्न करने के लिए कार्य करने की अपनी प्रतिबद्धता और प्रगत‍ि को भी दर्शाया है.


दोनों नेताओं के बीच समय-समय पर होती रही है बात 


इस बीच देखा जाए तो पीएम मोदी ब्रिटेन के पीएम सुनक से समय-समय पर ट्रेड, इन्‍वेस्‍टमेंट, रक्षा, सुरक्षा, उभरती प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य और दूसरे सेक्‍टर से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करते रहे हैं. 






प‍िछले साल पीएम मोदी ने सुनक को दी थी बधाई


ब्र‍िटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने गत नवंबर माह में अपने कार्यकाल का एक वर्ष सफलतापूर्वक पूरा क‍िया था. उस समय भी पीएम मोदी ने उनको बधाई दी थी. उस दौरान भी दोनों देशों के नेताओं के बीच अलग-अलग मुद्दों को लेकर बातचीत हुई थी. इसके अलावा दोनों नेता आतंकवाद आद‍ि के मामले पर भी गहरी च‍िंता जता चुके हैं.  


पीएम मोदी ने सुधा मूर्त‍ि को राज्‍यसभा में भेजा


बता दें क‍ि हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से प्रस‍िद्ध लेख‍िका और समाजसेव‍िका सुधा मूर्त‍ि को संसद के उच्‍च सदन के ल‍िए नोम‍िनेट क‍िया गया. उन्‍होंने पीएम मोदी के प्रत‍ि व‍िशेष आभार भी जताया था. दरअसल, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक सुधा मूर्त‍ि के दामाद हैं. उनकी पत्नी अक्षता मूर्त‍ि आईटी कंपनी इंफो‍स‍िस के फाउंडर एनआर नारायण मूर्ति की बेटी हैं.


यह भी पढ़ें: ABP Cvoter Opinion Poll: आ गया ओपिनियन पोल का सबसे सटीक अनुमान, जानिए I.N.D.I.A गठबंधन और NDA को कहां कितनी सीटें