नई दिल्लीप्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज तीन दिवसीय इंडिया मोबाइल कांग्रेस का उद्घाटन किया और निवेशकों को भारत में तेजी से बढ़ते दूरसंचार प्रौद्योगिकी और सेवा क्षेत्र में उभरती संभावनाओं की और आकर्षित किया. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि मोबाइल तकनीक के इस्तेमाल से विभिन्न कार्यों में पारदर्शिता को बढ़ावा मिला है. मोदी ने यह भी कहा कि भारत में मोबाइल दरें सबसे कम. हमारा देश सबसे तेजी से बढ़ता ऐप बाजार बन रहा है. उन्होंने यह भी कहा कि भारत मोबाइल विनिर्माण क्षेत्र के रूप में सबसे पसंदीदा जगह बन रहा है.


दुनिया का बड़ा केन्द्र बनता जा रहा है भारत- मोदी


पीएम मोदी ने दूरसंचार क्षेत्र से जुड़े देश विदेश के उद्योगपतियों और निवेशकों को संबोधित करते हुये कहा कि भारत में आज एक अरब से अधिक मोबाइल फोन इस्तेमाल करने वाले लोग हैं और भारत इस क्षेत्र में दुनिया का बड़ा केन्द्र बनता जा रहा है. डिजिटल तकनीक के बढ़ते इस्तेमाल से जीवन से जुड़े विभिन्न कार्यों में पारदर्शिता को बढ़ावा मिला है.


मोदी ने कहा कि दूरसंचार क्षेत्र ने दुनिया को यह दिखा दिया है कि तकनीक का जीवन को बेहतर बनाने के लिये किस प्रकार बेहतर इस्तेमाल किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि देश के सभी गांवों को तीन साल में उच्च-गति की फाइबर ऑप्टिक डेटा कनेक्टिविटी से जोड़ जाएगा. मोदी ने कहा है कि यह आपके इनोवेशन और प्रयासों की वजह से है कि महामारी के बावजूद भी दुनिया चलती रही. आइए हम भारत को दूरसंचार उपकरण, डिजाइन, विकास और विनिर्माण में एक वैश्विक केंद्र बनाने के लिए मिलकर काम करें. पीएम मोदी ने कहा, ‘’यह आपके प्रयासों के कारण है कि एक बेटा एक अलग शहर में अपनी मां के साथ जुड़ा हुआ है, एक छात्र बिना कक्षा में आए अपने शिक्षक से सीख रहा है.’’


8 से 10 दिसंबर तक आयोजित होगा आईएमसी 2020


बता दें कि आईएमसी 2020 का आयोजन दूरसंचार विभाग, भारत सरकार और सेलुलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया (COAI) द्वारा किया जा रहा है. यह 8 से 10 दिसंबर 2020 तक आयोजित किया जाएगा. इस कांग्रेस में देश विदेश के सैकड़ों निवेशक और उद्योगपतियों भाग ले रहे हैं. यह दक्षिण एशिया में दूरसंचार सेवा और उद्योग का सबसे बड़ा सम्मेलन बताया जा रहा है. इसका आयोजन मोबाइल दूरसंचार सेवा प्रदाताओं के मंच सीओएआई ने दूरसंचार विभाग के साथ मिल कर किया है.


यह भी पढ़ें-


भारत बंद की तस्वीरें: कहीं जलाए गए टायर, तो कहीं रोकी रेल, किसानों के समर्थन में जबरदस्त प्रदर्शन


दीदार तो हुआ पर मुलाकात नहीं! विदाई से ऐन पहले कोरोना पॉजिटिव हुई दुल्हन, दूल्हे को लेकर मायूस लौटी बारात