PM Modi Visit Bengaluru: पीएम नरेंद्र मोदी शनिवार (25 नवंबर) को कर्नाटक का दौरान करेंगे. वहां पीएम शनिवार की सुबह बेंगलुरु में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) साइट पर जाएंगे. पीएम वहां तेजस जेट की सुविधा सहित उसकी मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी की समीक्षा करेंगे. सरकार की ओर से वित्तपोषित हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) 615 एकड़ में फैली है.


एचएएल साइट का मुआयना करने के बाद पीएम मोदी चुनाव प्रचार करने के लिए तेलंगाना जाएंगे. तेलंगाना में पीएम जनसभा को संबोधित करेंगे.


इंडियन एयरफोर्स ने जारी किया था टेंडर


इंडियन एयरफोर्स ने हाल ही में 12 एडवांस सुखोई Su-30MKI लड़ाकू विमानों की खरीद करने के लिए राज्य के स्वामित्व वाली एचएएल (HAL) को टेंडर जारी किया था. 


एएनआई के अनुसार रक्षा सूत्रों ने बताया था कि जिस 12 एडवांस सुखोई Su-30MKI को खरीदने के लिए एचएएल को टेंडर जारी किया गया था उसका निर्माण भारत में रूस के उपकरण के साथ साझेदारी कर किया जाएगा. 


रक्षा सूत्रों के अनुसार सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी को अगले महीने (दिसंबर) तक प्रोजेक्ट के डिटेल के साथ टेंडर का जवाब देगी. 


एएमसीए के पहले दो दस्ते का उत्पाद होगा भारत में


डीआरडीओ के प्रमुख डॉ. समीर वी कामत ने कहा था कि भारत के रक्षा क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए एलसीए मार्क-2 और स्वदेशी एडवांस्ड मीडियम कॉम्बैट एयरक्रॉफ्ट (एएमसीए) के पहले दो दस्ते के इंजनों का उत्पादन घरेलू स्तर पर किया जाएगा.


उन्होंने कहा, "एलसीए मार्क-2 के इंजन और स्वदेशी एडवांस्ड मीडियम कॉम्बैट एयरक्रॉफ्ट के पहले दो दस्ते का उत्पादन भारत में किया जाएगा. इसका उत्पादन अमेरिकी जीई और हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड की तरफ से किया जाएगा. इसके लिए अमेरिका से सभी मंजूरी मिल चुकी है."


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस साल अप्रैल में कहा था कि वित्त वर्ष 2022-2023 में भारत का रक्षा निर्यात 15,920 करोड़ रुपये के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया है. उन्होंने कहा था कि यह देश के लिए उल्लेखनीय उपलब्धि है.


ये भी पढ़ें : टीवी पत्रकार सौम्या विश्वनाथन मर्डर केस में दोष‍ियों की सजा पर फैसला सुरक्ष‍ित, साकेत कोर्ट कल सुनाएगी सजा