PM Modi On Kakrapar Nuclear Power Plant: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार (31 अगस्त) को काकरापार स्थित परमाणु विद्युत परियोजना के संचालन पर वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को बधाई दी. पीएम मोदी ने कहा कि गुजरात के काकरापार स्थित एटॉमिक पावर स्टेशन (केएपीपी) की इकाई-3 ने पूरी क्षमता के साथ संचालन शुरू कर दिया है.


उन्होंने इसे एक और उपलब्धि बताया और इसके लिए वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को बधाई दी. केएपीपी-3 अपनी तरह का 700 मेगावाट क्षमता का पहला स्वदेशी दाबित भारी पानी रिएक्टर (पीएचडब्ल्यूआर) है. इसे भारतीय वैज्ञानिकों और इंजीनियरों की ओर से स्वदेशी रूप से विकसित किया गया है. 


पीएम मोदी ने दी बधाई


प्रधानमंत्री ने सोशल नेटवर्किंग साइट एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "भारत ने एक और उपलब्धि हासिल की. गुजरात में 700 मेगावाट क्षमता वाले पहले सबसे बड़े स्वदेशी काकरापार परमाणु ऊर्जा संयंत्र की इकाई-3 ने पूरी क्षमता के साथ काम करना शुरू कर दिया है. हमारे वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को बधाई." 






गुजरात सरकार के मंत्री ने दी जानकारी


परमाणु ऊर्जा संयंत्र के संचालन को लेकर गुजरात सरकार ने मंत्री हर्ष संघवी ने भी एक्स पर एक पोस्ट में जानकारी दी. उन्होंने लिखा, "हमारे गुजरात का पहला और सबसे बड़ा 700 मेगावाट का काकरापार परमाणु ऊर्जा संयंत्र यूनिट 3 पूरी क्षमता पर काम कर रहा है."


हर्ष संघवी ने आगे लिखा, "ये हमारी मेक इन इंडिया उपलब्धि है, क्योंकि इसका रिएक्टर और पूरा उपकरण भारत में निर्मित होता है. ये हमारे देश के लिए बहुत गर्व की बात है. आत्मनिर्भर भारत की प्रेरणा के लिए पीएम नरेंद्र मोदी को बधाई देता हूं और हमारे देश के वैज्ञानिकों और इंजीनियरों को सलाम करता हूं."


ये भी पढ़ें- 


संसद के विशेष सत्र में 'वन नेशन, वन इलेक्शन' बिल लाने की अटकलों पर मल्लिकार्जुन खरगे बोले- आने दीजिए, लड़ाई जारी रहेगी