Netaji Subhash Chandra Bose: नेताजी सुभाष चंद्रा बोस की प्रतिमा के होलोग्राम का 23 जनवरी को प्रधानमंत्री, नेताजी की जयंती के दिन अनावरण करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, नेता जी सुभास चंद्र बोस की होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण शाम 6 बजे करेंगे. आपको बता दें कि इस साल नेताजी की 125 वी जयंती देश मना रहा है. इसी अवसर पर उनकी होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण होना है. इसकी जानकारी खुद पीएम मोदी ने ट्वीट करके दी है.


दिल्ली स्थित इंडिया गेट पर नेता जी कि ग्रेनाइट से बनी भव्य मूर्ति स्थापित होनी है, लेकिन उसका निर्माण अभी पूरा नहीं हुआ है, इसलिए जब तक ग्रेनाइट से बनी प्रतिमा पूरी तरह से बन नहीं जाती है, तब तक नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का होलोग्राम उस स्थान पर लगाया जाएगा और इसका अनावरण खुद प्रधानमंत्री मोदी करेंगे.


सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा उस छतरी में लगेगी जहां पहले जॉर्ज पंचम की मूर्ति लगी थी. जॉर्ज पंचम की प्रतिमा को 1968 में हटा दिया गया था, तब से यह छतरी खाली पड़ी है. होलोग्राफिक एक तरह की डिजिटल तकनीक है. यह एक प्रोजेक्टर की तरह काम करता है, जिसमें किसी भी चीज़ को 3D आकार दिया जा सकता है. इस तकनीक से ऐसा महसूस होता है, जैसे सामने दिखाई दे रही चीज़ असली है, लेकिन वह सिर्फ एक 3G डिजिटल इमेज होती है. इस तकनीक के इस्तेमाल से अब पर्यटक और दिल्लीवासी इंडिया गेट पर नेताजी की प्रतिमा स्थापित होने तक होलोग्राम के ज़रिए नेताजी की प्रतिमा वहां होने के अहसास को जी पाएंगे. 


ये भी पढ़ें-  Alwar Case: CBI जांच से पहले सबूत मिटाने की कोशिश! घटनास्थल पर नगर परिषद के कर्मचारियों ने लगाई झाड़ू


ये भी पढ़ें- 26 जनवरी से पहले बड़ी कामयाबी: अलीगढ़ में अवैध हथियार कारखाने पर दिल्ली पुलिस का छापा, NCR में सप्लाई होता था असला