PM Modi To Inaugurate MTHL: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने रविवार (31 दिसंबर) को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 जनवरी को मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक (MTHL) का उद्घाटन करेंगे. सीएम के मुताबिक एमटीएचएल परियोजना मुंबई के सेवरी और रायगढ़ जिले के न्हावा शेवा क्षेत्र के बीच यात्रा का समय बचाएगा. एमटीएचएल को देश का सबसे लंबा समुद्री पुल कहा जाता है. 


शिंदे ने मीडिया से कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 जनवरी को एमटीएचएल का उद्घाटन करेंगे. यह पुल आस-पास क्षेत्रों में आर्थिक विकास और विकास लेकर आएगा."


MTHL की खासियत
मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक छह लेन का 21.8 किमी लंबा पुल है. यह भारत का सबसे लंबा समुद्री पुल है. इसका 16.5 किमी का एरिया समुद्र के ऊपर है और शेष 5.5 किमी भूमि पर है. पुल का नवी मुंबई स्थित छोर राष्ट्रीय राजमार्ग 4बी पर सेवरी, शिवाजी नगर, जस्सी और चिरले में इंटरचेंज होगा. यह राज्य को दो सबसे बड़े शहरों को जोड़ने वाले मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे से भी जुड़ेगा.


2018 में शुरू हुआ था काम
इस पुल का निर्माण 2018 में शुरू हुआ था. हालांकि, इसके साढ़े चाल साल में जनता के लिए खुलने की उम्मीद थी, लेकिन कोविड-19 के कारण इस परियोजना में आठ महीने की देरी हो गई थी.पहले इस पुल का उद्घाटन 25 दिसंबर को होना था. पिछले एक पखवाड़े में पुल पर पड़ने वाले वहन क्षमता के परीक्षणों को पास कर लिया है और अब वाहनों के आवागमन के लिए खोले जाने के लिए पूरी तरह से तैयार है.


कितना होगा टोल?
हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक मुंबई महानगर प्रदेश विकास प्राधिकरण (MMRDA) ने बताया कि इस परियोजना को पूरा करने के लिए उसे जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (JICA) ने ऑफिशियल डेवलपमेंट असिस्टेंट (ODA) ने कर्ज दिया है. फिलहाल राज्य सरकार ने कॉरिडोर पर टोल के लिए कोई फैसला नहीं किया है. 


हालांकि, अधिकारियों के मुताबिक, एमएमआरडीए ने 500 रुपये का टोल प्रस्तावित किया है, लेकिन चुनावी मौसम को ध्यान में रखते हुए इसे घटाकर 300 रुपये से 350 रुपये किया जा सकता है.


यह भी पढ़ें- देश के कितने घरों में अब भी नल से नहीं पहुंचा पानी? तीन राज्यों में हालात सबसे खराब, जानें क्या कहती है RTI रिपोर्ट