PM Modi To Inaugurate Mopa Airport: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने देश में कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने पर जोर दिया है, जो देश भर में हवाई अड्डों (Airports) के विकास पर सरकार के ध्यान से पता चलता है. इसके अनुरूप पीएम 11 दिसंबर को गोवा (Goa) में मोपा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे. नवंबर 2016 में प्रधान मंत्री की ओर से इस हवाई अड्डे की आधारशिला रखी गई थी.
 
मोपा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Mopa International Airport) गोवा में दूसरा हवाई अड्डा होगा. पहला हवाई अड्डा डाबोलिम (Dabolim) में स्थित है. मोपा एयरपोर्ट, डाबोलिम हवाईअड्डे की तुलना में काफी अपग्रेडेड है.


मोपा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन


डाबोलिम एयरपोर्ट की वर्तमान यात्री क्षमता 8.5 एमपीपीए (प्रति वर्ष मिलियन यात्री) है. मोपा हवाई अड्डे के संचालन में आने के साथ, कुल यात्री संचालन क्षमता लगभग 13 एमपीपीए हो जाएगी. इसके अलावा पूर्ण विस्तार क्षमता को ध्यान में रखते हुए गोवा में हवाईअड्डों में लगभग 10.5 से 43.5 एमपीपीए तक बढ़ने की क्षमता है.


आधुनिक सुविधाओं से लैस मापो एयरपोर्ट


डाबोलिम एयरपोर्ट 15 घरेलू और 6 अंतरराष्ट्रीय स्थानों के साथ सीधा संपर्क प्रदान करता है. मोपा हवाईअड्डे के जरिए इनकी संख्या बढ़कर 35 घरेलू और 18 अंतरराष्ट्रीय स्थानों तक हो जाएगी. डाबोलिम हवाई अड्डे पर रात्रि पार्किंग की सुविधा नहीं थी, मोपा हवाई अड्डे पर रात्रि पार्किंग की भी सुविधा मिलेगी. डाबोलिम में कोई कार्गो टर्मिनल नहीं था, मोपा हवाईअड्डे में 25,000 मीट्रिक टन की हैंडलिंग क्षमता वाली सुविधा होगी.


केवल 8 सालों में एयरपोर्ट की संख्या दोगुनी


देश में नए एयरपोर्ट बनाने का काम तेजी से जारी है. साल 2014 के बाद से देश में हवाई अड्डों (Operational Airports) की संख्या 74 से लगभग दोगुनी होकर 140 से अधिक हो गई है. सरकार की योजना अगले 5 वर्षों में 220 हवाई अड्डों को विकसित और संचालित करने की है.


कई एयरपोर्ट का उद्घाटन और शिलान्यास


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विभिन्न हवाई अड्डों का उद्घाटन और शिलान्यास करते हुए इस पहल का नेतृत्व किया है. नीचे ऐसे कुछ उदाहरणों की सूची दी गई है-


● नवंबर 2022 में, पीएम ने अरुणाचल प्रदेश में ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे 'डोनी पोलो हवाई अड्डे, ईटानगर' का उद्घाटन किया


● जुलाई 2022 में, पीएम ने देवघर हवाई अड्डे का उद्घाटन किया, जो बाबा बैद्यनाथ धाम को सीधे हवाई संपर्क प्रदान करता है


● नवंबर 2021 में, पीएम ने जेवर, गौतम बुद्ध नगर, उत्तर प्रदेश में नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की आधारशिला रखी


● अक्टूबर 2021 में, पीएम ने कुशीनगर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया.


ये भी पढ़ें: Westerlies की भारत में एंट्री से बढ़ेंगी मुश्किलें, दिल्ली समेत देशभर में पड़ेगा बुरा असर, जानिए इस बारे में सबकुछ