PM Modi On Assembly Election Result 2023:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और तेलंगाना के चुनाव को लेकर लोगों को धन्यवाद करते हुए विपक्ष पर रविवार (3 दिसंबर) को जमकर हमला किया. उन्होंने कहा कि ये लोग समाज को जाति के नाम पर बांटने की कोशिश कर रहे हैं. 


पीएम मोदी ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि इस चुनाव में समाज को जातियों में बांटने की खूब कोशिश हुई. लेकिन मैं लगातार कह रहा था कि मेरे लिए देश में चार जातियां ही सबसे बड़ी जातियां हैं. ये हैं हमारी नारी शक्ति, युवा शक्ति, किसान और गरीब परिवार. इन चार जातियों को सशक्त करने से ही देश सशक्त होने वाला है. आज बड़ी संख्या में ओबीसी और आदिवासी इसी जाति में आते हैं. 


दिल्ली में स्थित बीजेपी के हेडक्वार्टर में कार्यकर्ताओं को संवोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ''आज की विजय ऐताहिसिक है. सबका साथ, सबका विकास की भावना की जीत हुई है. विकसित भारत के आह्वान की जीत हुई है. आत्मनिर्भर भारत की जीत हुई है. आज भारत के विकास के लिए राज्यों के विकास की सोच की जीत हुई है. आज ईमानदारी की जीत हूई है.''


दरअसल, मध्य प्रदेश में बीजेपी ने सत्ता बरकरार रखी है तो वहीं राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को सत्ता से बेदखल कर दिया है. इसके अलावा कांग्रेस तेलंगाना में भारी बहुमत की ओर बढ़ रही है. 













पीएम मोदी ने क्या कहा?
पीएम मोदी ने कहा कि देश का युवा विकास चाहता है. उन्होंने कहा, ''नतीजों ने एक और बात स्पष्ट की है, देश का युवा सिर्फ और सिर्फ विकास चाहता है. जिन सरकारों ने युवाओं के खिलाफ काम किया वो सत्ता से बाहर हुई है. राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना उदाहरण है. इन तीनों ही राज्यों में सत्ता में बैठे दल सरकार से बाहर हैं.'' 

 

लोकसभा चुनाव और I.N.D.I.A पर क्या कहा?
पीएम मोदी ने कहा कि कुछ लोग कह रहे हैं कि इस हैट्रिक ने 2024 के लोकसभा चुनाव की हैट्रिक की गारंटी दे दी है. उन्होंने आगे कहा कि ये भ्रष्टाचार के खिलाफ भी जनसमर्थन है. ये चुनाव नतीजे कांग्रेस और उसके घमंडिया गठबंधन के लिए बहुत बड़ा सबक है. सबक ये है कि कुछ परिवारवादी के एक मंच पर एक साथ आ जाने से फोटो कितनी अच्छी आ जाए, लेकिन देश का भरोसा जीता नहीं जा सकता. देश की जनता का दिल जीतने के लिए राष्ट्र सेवा का जज्बा होना चाहिए है.

 

बता दें कि अगले साल के लोकसभा चुनाव को देखते हुए बीजेपी के खिलाफ कांग्रेस, जेडीयू, शरद पवार की एनसीपी, टीएमसी और आम आदमी पार्टी सहित कई दलों का विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' एकजुट हुआ है. 

 

तेलंगाना को लेकर क्या कहा?
पीएम मोदी ने कहा कि तेलंगाना की जनता और बीजेपी वर्करों का विशेष धन्यवाद करता हूं. हर चुनाव में तेलंगाना में बीजेपी का ग्राफ बढ़ रहा है. मैं तेलंगाना के लोगों को भरोसा दिलाता हूं कि हम आपकी सेवा में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे. इस चुनाव परिणाम की गूंज दूर तक जाएगी. पूरी दुनिया में इन चुनाव परिणाम की गूंज सुनाई देगी. ये चुनाव परिणाम दुनियाभर के निवेशकों को विश्वास देगा.

 

किसे कितनी सीटें मिली?
चुनाव आयोग के रात आठ बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने 34 सीट पर जीत हासिल कर ली है और 20 पर बढ़त बनाई हुई है. वहीं कांग्रेस ने फिलहाल 21 सीटें जीत ली है, जबकि 14 सीट पर आगे है.

 

वहीं मध्य प्रदेश की 230 सीटों में से बीजेपी 129 पर जीत दर्ज कर चुकी है और 35 पर आगे चल रही है. कांग्रेस 38 सीट पर जीत हासिल कर चुकी है तो 27 पर आगे चल रही है. साथ ही राजस्थान की 199 सीटों पर हुए चुनाव में बीजेपी 115 सीटें जीत चुकी है. यहां कांग्रेस 68 पर सिमट गई है और एक पर आगे चल रही है.