रविवार को पुणे और पिंपरी चिंचवड़ इन दो मेट्रो लाइन के उद्घाटन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुणे पहुंच रहे हैं. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) प्रमुख शरद पवार ने कहा कि कुछ दिनों पहले मेट्रो के अधिकारियों ने मुझे भी इन मेट्रो कामों की जानकारी दी थी. जानकारी के मुताबिक मेट्रो लाइन का काम अभी तक पूरा नहीं हुआ है. प्रधानमंत्री मोदी शायद आधे अधूरे कामों का ही उद्घाटन करना चाहते हैं.


पिंपरी चिंचवड़ से स्वारगेट के बीच में बन रही 12 किलोमीटर की मेट्रो में केवल 7 किलोमीटर तक ही काम पूरा हुआ है. वहीं पुणे मेट्रो की 13 किलोमीटर लाइन पर से केवल 5 किलोमीटर वनज से कोथरुड तक ही काम पूरा हुआ है.


जनवरी में शरद पवार ने किया था इस मेट्रो लाइन का निरिक्षण


गौरतलब है कि जनवरी के तीसरे हफ्ते में शरद पवार ने पीसीएमसी-स्वरगेट कॉरीडोर से जुड़ी मेट्रो रेल योजना के काम का निरिक्षण किया था. मेट्रो रेल अधिकारियों ने जानकारी देते हुये बताया था कि फुगेवाड़ी और पिंपरी चिंचवड स्टेशन के बीच दोनों तरफ की दूरी सात किलोमीटर है. 


मेट्रो रेल अधिकारियों ने कहा था कि पवार को मेट्रो रेल प्राधिकरण की ओर से इस योजना के बारे में जानकारी दी गई. इस दौरान उन्हें स्टेशन की विशेषताओं से अवगत कराया गया था. उन्होंने मेट्रो रेल कार्पोरेशन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक बृजेश दिक्षित के साथ फुगेवाडी से पीसीएमसी के बीच दोनों तरफ की यात्रा की थी. 


दो मेट्रो लाइन विकसित कर रही है महाराष्ट्र मेट्रो


महाराष्ट्र मेट्रो पूणे में दो मेट्रो लाइन विकसित कर रही है. निर्माण कार्य पूरा होने के बाद 16 किलोमीटर लंबे पीसीएमसी-स्वरगेट कॉरीडोर में 14 मेट्रो स्टेशन होंगे. अधिकारियों ने बताया कि फुगेवाडी-पिंपरी चिंचवाडी गलियारे पर संचालन प्राथमिकता के आधार पर किया जायेगा.  इसी मेट्रो लाइन का उद्घाटन करने के लिये पीएम मोदी पुणे आ रहे हैं जिसको लेकर शरद पवार ने उनपर अपना तंज कसा है. 


अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन की पुतिन को दो टूक, 'यूक्रेन पर रूस का हमला यूरोप और वैश्विक शांति पर हमला'


Ukraine Russia War: युद्ध के बीच आज अमेरिकी सीनेट को संबोधित करेंगे यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की, समर्थन में आए देशों से कर सकते हैं ये अपील