PM Modi Japan Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान का दौरा खत्म कर भारत के लिए रवाना हो गए हैं. प्रधानमंत्री मोदी जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे (Shinzo Abe) के राजकीय अंतिम संस्कार के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए जापान गए थे. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि पीएम मोदी की टोक्यो (Tokyo) की मार्मिक यात्रा का समापन हो गया है. जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे की विरासत और पीएम मोदी व पीएम किशिदा (PM Fumio Kishida) की प्रतिबद्धता भारत-जापान साझेदारी को नई ऊंचाइयों तक ले जाती रहेगी. 


पीएम मोदी ने मंगलवार को टोक्यो के निप्पॉन बुडोकन में पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार के दौरान उन्हें श्रद्धांजलि दी. पीएम मोदी ने शिंजो आबे को याद करते हुए ट्वीट किया कि, "जब मैं इस साल की शुरुआत में टोक्यो में था, तो मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं पूर्व पीएम आबे के राजकीय अंतिम संस्कार के कार्यक्रम के लिए वापस आऊंगा. वह एक महान नेता, एक असाधारण व्यक्ति और भारत-जापान मित्रता में विश्वास करने वाले व्यक्ति थे, वह लाखों लोगों के दिलों में जिंदा रहेंगे." 






जापान के पीएम के साथ की बैठक


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जापान के पीएम किशिदा के साथ द्विपक्षीय बैठक भी की. पीएम मोदी ने पूर्व पीएम शिंजो आबे के असामयिक निधन पर गहरी संवेदना व्यक्त की. साथ ही द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने और एक मुक्त, खुले व समावेशी इंडो-पैसिफिक को साकार करने की दिशा में एक साथ काम करने पर भी उपयोगी आदान-प्रदान हुआ. पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि, "प्रधानमंत्री किशिदा के साथ सार्थक बैठक हुई. हमने विभिन्न द्विपक्षीय विषयों पर चर्चा की. मैंने पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के दुखद निधन पर शोक व्यक्त किया." 


अकी आबे से की मुलाकात


अरिंदम बागची ने बताया कि राजकीय अंतिम संस्कार के बाद, पीएम मोदी ने अकासा पैलेस में अकी आबे (शिंजो आबे की पत्नी) के साथ एक निजी बैठक भी की. प्रधानमंत्री ने अबे सैन के साथ अपनी प्यारी यादों को याद किया और अपनी संवेदना व्यक्त की. 


ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री से भी मिले पीएम मोदी


पीएम मोदी (PM Modi) ने जापान (Japan) की यात्रा के दौरान ऑस्ट्रेलिया (Australia) के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज से भी मुलाकात की. इस बारे में एंथनी अल्बनीज (Anthony Albanese) ने ट्वीट किया कि, "टोक्यो में पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच महत्वपूर्ण संबंधों और दोस्ती पर चर्चा की." बता दें कि, जापान के पूर्व प्रधानमंत्री आबे (Shinzo Abe) के राजकीय अंतिम संस्कार में हिस्सा लेने के लिये करीब 100 देशों के प्रतिनिधि पहुंचे थे. 


ये भी पढ़ें- 


PM मोदी के 48 घंटे का हिसाब किताब- 16 घंटे की यात्रा- विदेश में बैठकें और श्रद्धांजलि सभा, 20 घंटे देश में काम


इटली को मिली पहली महिला प्रधानमंत्री, जानें कौन हैं जॉर्जिया मेलोनी