Lok Sabha Elections 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव में 400 सीटें हासिल करने के बाद संविधान बदलने के आरोपों पर अपनी बात रखी. पीएम मोदी ने इन आरोपों को नकारते हुए कहा कि बीजेपी के नेतृत्व में अभी भी 2019 से 2024 तक 400 सीटें हैं. हम जीतकर एनडीए को मिलाकर 360 सीटें लाए थे और एनडीए को मिलाकर 2019 से 2024 तक लगातार 400 सीटें रही हैं. इसलिए 400 सीटों को संविधान बदलने की बात से जोड़ना मूर्खता है.


एनडीटीवी को दिए इंटरव्यू में पीएम मोदी ने कहा कि सवाल यह है कि कांग्रेस और I.N.D.I.A गठबंधन के लोग लोकसभा और राज्यसभा को चलने ही नहीं देना चाहते हैं. दुनिया जब 400 सीटों को देखती है तो उन्हें लगता है कि हां कुछ बात है.


कांग्रेस पर संविधान से खिलवाड़ करने का लगा आरोप


पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने संविधान का क्या किया? ये संविधान की बातें करते हैं. कांग्रेस के संविधान का क्या हुआ, मैं पूछता हूं क्या गांधी परिवार कांग्रेस पार्टी के संविधान को स्वीकार करता है? यदि आपको याद होगा कि पुरुषोत्तम दास टंडन को कांग्रेस पार्टी का अध्यक्ष बनाया गया था लेकिन, नेहरू जी को टंडन जी मंजूर नहीं थे. फिर नेहरू जी ने ड्रामा किया और बोले कि मैं कार्यसमिति में नहीं रहूंगा. क्योंकि उनको पुरुषोत्तम दास टंडन से परेशानी थी. आखिरकार, कांग्रेस पार्टी को चुने हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष को हटाना पड़ा.


पीएम मोदी ने आगे कहा कि सीताराम केसरी कांग्रेस के अध्यक्ष थे. उनको बाथरूम में बंद कर दिया गया. रातोंरात पार्टी कार्यालय से उठाकर बाहर फेंक दिया, जिसके बाद सोनिया गांधी कांग्रेस की अध्यक्ष बन गईं. पीएम मोदी ने कहा कि इस तरह से कांग्रेस पार्टी पर कब्जा करते हैं.


संविधान बदलने के आरोप पर PM मोदी का करारा हमला


संविधान बदलने को लेकर विपक्ष के आरोपों पर प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस पर हमला बोला है. उन्होंने कहा कि संविधान की बात बोलने का हक कांग्रेस को है क्या. मैं कहता हूं कि जो पहला संविधान बना, उसकी एक आत्मा और शब्द भी हैं? पीएम ने बताया कि आत्मा क्या थी- संविधान निर्माताओं ने बड़ी बुद्धिमानी की थी कि जो लिखित में चीज रखी जाएगी. वो वर्तमान और भविष्‍य के लिए होगी, लेकिन हमारा एक भूतकाल भी है और हमारी विरासत भी है.


पीएम मोदी ने कहा कि उसका क्या करेंगे. तब तो संविधान बहुत बड़ा हो जाएगा तो उन्होंने संविधान को चित्रों में मढ़ा. ये सारे चित्र भारत की हजारों साल की विरासत है जैसे रामायण, महाभारत ये सारी चीजें उसी में हैं. उन्होंने बताया कि पंडित नेहरू ने संविधान की इस पहली प्रति को कचरे के डिब्बे में डाल दिया और बाद में जो संविधान छपा उसमें से इन चित्रों को हटा दिया गया था.  


संविधान की आत्मा पर कांग्रेस ने किया अटैक


पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने संविधान की आत्मा पर प्रहार किया. उन्होंने बताया कि संविधान में पहला बदलाव पंडित नेहरू ने अभिव्यक्ति की आजादी पर किया. इसके बाद उन्होंने आर्टिकल-356 का गलत इस्तेमाल करके देश में चल रही सरकारों को तोड़ा. फिर इमरजेंसी लेकर आए. पीएम मोदी ने कहा कि पहले नेहरू जी ने फिर इंदिरा गांधी ने किया और फिर राजीव गांधी आए. राजीव गांधी तो मीडिया को कंट्रोल करने के लिए एक लॉ ला रहे थे.


पीएम मोदी ने आगे कहा कि इसके बाद उनके बेटे शहजादे वो सिवाय सांसद के अलावा कुछ नहीं है लेकिन उन्होंने यूपीए 2 के दौरान कैबिनेट के फैसले को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान फाड़ दिया था. पीएम मोदी ने कहा कि ये लोग संविधान की बातें करते हैं. ये वही चारा चोर जिन्हें बीमारी के कारण जेल से बाहर आने की परमिशन मिली है, वो संविधान की बातें कर रहे हैं. जब संसद में 'महिला आरक्षण बिल' आया था, तो संसद के भीतर उन्होंने बिल की कॉपी को छीनकर फाड़ दिया था.  


ये भी पढ़ें: Lok Sabha Elections 2024: अमित शाह के साथ सीक्रेट मीटिंग पर राजा भैया ने किया बड़ा खुलासा, जानें क्या कहा