BRICS Summit South Africa: भारत के चंद्रयान-3 मिशन की सफलता पर दुनियाभर से बधाई मिल रही है. पीएम नरेंद्र मोदी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर हैं. वहां भी भारत के इतिहास रचने पर शुभकामनाएं मिल रही हैं. इसी बीच पीएम मोदी (PM Modi) की एक तस्वीर सामने आई है जिसमें वे दक्षिण अफ्रीका का अखबार पढ़ रहे हैं जिसकी हेडलाइन भारत के चंद्रयान-3 मिशन (Chandrayaan 3) पर है.


विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुरुवार (24 अगस्त) को दक्षिण अफ्रीकी अखबार की हेडलाइन पढ़ते हुए पीएम मोदी की ये तस्वीर शेयर की है. इसमें पीएम अखबार पढ़ते हुए मुस्कुरा रहे हैं. दक्षिण अफ्रीकी अखबार ने अंग्रेजी में हेडलाइन लिखी है- "इंडियाज मोदी आउट ऑफ दिस वर्ल्ड." पीएम मोदी के साथ ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला दा सिल्वा भी नजर आ रहे हैं. 


चंद्रयान-3 मिशन पर मिल रही बधाई


बुधवार को जब भारत का चंद्रयान-3 मिशन चांद के साउथ पोल पर लैंड कर रहा था उस वक्त पीएम मोदी दक्षिण अफ्रीका से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इस कार्यक्रम के लाइव टेलीकास्ट से जुड़े हुए थे. दक्षिण अफ्रीकी अखबार ने भारत को सफल मिशन की बधाई देते हुए इसरो और पीएम की तारीफ की है.


चांद के साउथ पोल पर पहुंचने वाला भारत पहला देश भी बन गया है. बुधवार शाम 6.04 बजे जैसे ही चंद्रयान 3 की चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग हुई, पीएम मोदी ने जोहान्सबर्ग से इसरो प्रमुख एस सोमनाथ को फोन किया और उन्हें और उनकी टीम को बधाई दी थी. 






पीएम मोदी ने बताया मानवजाति की सफलता


जोहान्सबर्ग में 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में चंद्रयान-3 मिशन की सफलता पर पीएम मोदी ने कहा कि ये हमारे लिए गर्व की बात है कि इस सफलता को एक देश की सीमित सफलता के रूप में नहीं बल्कि मानवजाति की महत्वपूर्ण सफलता के रूप में स्वीकार किया जा रहा है. वैश्विक नेताओं को धन्यवाद देते हुए पीएम ने कहा कि भारत का अंतरिक्ष कार्यक्रम विश्व के कल्याण के लिए हमेशा हर संभव कार्य करेगा. 


ये भी पढ़ें-


BRICS Summit 2023 '...जब पीएम मोदी और शी जिनपिंग के बीच हुई 'बातचीत', देखें वीडियो