PM Modi Mother Heeraben Passed Away: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन (Heeraben) का आज (30 दिसंबर) सुबह निधन हो गया. पीएम मोदी ने खुद ट्वीट कर मां को श्रद्धांजलि दी. हीराबेन को तबीयत बिगड़ने पर बुधवार (28 दिसंबर) अस्तपताल में भर्ती कराया गया था. मां हीराबेन के अस्पताल में भर्ती होने की जानकारी मिलते ही पीएम मोदी तुरंत गुजरात के अहमदाबाद स्थित अस्पताल पहुंचे थे. 


पीएम मोदी ने गुजरात (Gujarat) पहुंचकर मां की सेहत को लेकर जानकारी ली थी. पीएम मोदी का उनकी मां के साथ लगाव किसी से छिपा हुआ नहीं है. प्रधानमंत्री की मां होने के बावजूद भी वह गुजरात के अपने पुश्तैनी मकान में रहती थीं. हीराबेन आम गुजराती बुजुर्ग महिलाओं की तरह ही अपना जीवन व्यतीत करती थीं. उनका ज्यादातर समय पूजा-पाठ करने में बीतता था. अक्सर उन्हें एक साधारण सी साड़ी पहने ही देखा गया.


पाकिस्तान ने गिफ्ट की थी साड़ी


साल 2014 भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने के बाद नरेंद्र मोदी का शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया गया. भारत की ओर से सभी पड़ोसी देशों को शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का न्योता भेजा गया था. पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को भी भारत की ओर से नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का आमत्रण भेजा गया. 


हांलाकि, नवाज शरीफ नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं हुए थे. नवाज शरीफ ने पीएम मोदी की मां हीराबेन के लिए सम्मान स्वरूप गिफ्ट में एक साड़ी भेजी थी जिसे लेकर उस समय काफी चर्चा भी हुई थी. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के इस व्यवहार को दोनों देशों के बीच संबंधों में सुधार की दिशा में एक बेहतर कदम के तौर पर देखा जा रहा था. 


PM मोदी का पाकिस्तान दौरा


प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद पीएम मोदी ने पड़ोसी देश पाकिस्तान से संबंध सुधारने की दिशा में कदम बढ़ाया था. पीएम मोदी साल 2015 में  दिसंबर के महीने में ही पाकिस्तान के सरप्राइज विजिट पर वहां गए थे. इस दौरान पीएम मोदी करीब 2 घंटे 40 मिनट तक पाकिस्तान में रुके. पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने खुद उनका लाहौर के अलामा इकबाल इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर स्वागत किया. 


पीएम मोदी ने इस दौरान नवाज शरीफ की पोती मेहरूनिसा की शादी समारोह में भी शिरक्त की. पीएम मोदी ने नवाज शरीफ की पोती मेहरूनिसा को इंडियन ड्रेस तोहफे में दी, जबकि शरीफ की पत्‍नी कलसूम के लिए वह शॉल लेकर गए थे. इतना ही नहीं पीएम मोदी ने नवाज शरीफ के घर पर जाकर उनकी मां से भी मुलाकात की. 


इसे भी पढ़ें--


साल 2023 क्यों है भारत की राजनीति और अर्थव्यवस्था के लिए अहम, क्या ये नए दौर की शुरुआत होगी?