Triple Talaq: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनावी राज्य मध्य प्रदेश में मेरा बूथ सबसे मजबूत कार्यक्रम में बीजेपी के कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. भोपाल में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि सरकार के 9 साल पूरे हो गए हैं और इसमें बीजेपी के लाखों कार्यकर्ताओं की मेहनत जुड़ी हुई है. इस दौरान पीएम मोदी ने तीन तलाक जैसे मुद्दों का भी जिक्र किया, साथ ही विपक्ष को जमकर निशाने पर लिया. पीएम मोदी ने कहा कि भारत के मुसलमान भाई बहनों को ये समझना होगा कि कौन से राजनीतिक दल उनको भड़का कर उनका राजनीतिक फायदा ले रहे हैं. 


'परिवार तबाह कर देता है तीन तलाक'
मध्य प्रदेश में चुनावी माहौल को गरमाते हुए पीएम मोदी ने तीन तलाक का जिक्र किया और कहा कि इस्लामिक देशों में भी इस पर पाबंदी लगाई गई है. पीएम ने कहा, "जो भी तीन तलाक के पक्ष में बात करते हैं, जो भी इसकी वकालत करते हैं, वो वोट बैंक के भूखे लोग मुस्लिम बेटियों के साथ बहुत बड़ा अन्याय कर रहे हैं. कुछ लोग समझते हैं कि इसमें सिर्फ महिलाओं की ही बात हो रही है. तीन तलाक से केवल बेटियों पर अन्याय नहीं होता, उसका दायरा उससे भी बड़ा है, पूरे परिवार तबाह हो जाते हैं. माता-पिता और भाई सब दुखी हो जाती हैं. 


इस्लामिक देशों में क्यों नहीं है तीन तलाक?
पीएम मोदी ने अपने मिस्र दौरे का जिक्र करते हुए कहा कि इजिप्ट में 90 फीसदी से ज्यादा सुन्नी मुसलमान रहते हैं. यहां आज से करीब 80 साल पहले तीन तलाक की प्रथा को खत्म कर दिया गया था, अगर तीन तलाक इस्लाम का जरूरी अंग है तो पाकिस्तान में क्यों नहीं होता? अगर तीन तलाक इस्लाम का जरूरी है तो कतर, जॉर्डन, इंडोनेशिया जैसे मुस्लिम बहुल देशों में क्यों इसको बंद कर दिया? मैं समझता हूं कि मुसलमान बेटियों पर तीन तलाक का फंदा लटकाकर कुछ लोग उन पर हमेशा अत्याचार करने की खुली छूट चाहते हैं. यही लोग तीन तलाक का समर्थन करते हैं. 


यूनिफॉर्म सिविल कोड का भी किया जिक्र
प्रधानमंत्री मोदी ने भोपाल में समान नागरिक संहिता को लेकर कहा, हम देख रहे हैं कि यूनिफॉर्म सिविल कोड के नाम पर ऐसे लोगों को भड़काने का काम हो रहा है. एक घर में एक सदस्य के लिए एक कानून हो और दूसरे के लिए दूसरा तो घर चल पायेगा क्या? तो ऐसी दोहरी व्यवस्था से देश कैसे चल पाएगा? सुप्रीम कोर्ट ने बार-बार कहा है कि 'कॉमन सिविल कोड' लाओ लेकिन ये वोटबैंक के भूखे लोग, वोट बैंक की राजनीति करने वालों ने पसमांदा मुसलमानों का शोषण किया है लेकिन उनकी कभी चर्चा नहीं हुई. उन्हें आज भी बराबरी का हक नहीं मिलता है. 


विपक्ष को निशाने पर लेते हुए पीएम मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री अगर कोई सफल नीति बनाता है तो मान लेना कि इसमें बूथ स्तर की जानकारी की बहुत बड़ी ताकत होती है. हम उनमें से नहीं है जो AC वाले कमरों में बैठ कर पार्टियां चलाते हैं और फतवे निकालते हैं. हम तो वो लोग हैं जो गांव-गांव जा कर हर मौसम, हर परिस्थिति में जनता के बीच खुद को खपाते हैं.


ये भी पढ़ें - भारत में फॉग चल रहा है... पवन खेड़ा ने PM मोदी के 'इंडिया में क्या चल रहा है' वाले सवाल पर ली चुटकी