PM Modi Vadodara Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार (30 अक्टूबर) को गुजरात (Gujarat) के वडोदरा में C-295 परिवहन विमान निर्माण संयंत्र की आधारशिला रखी. इससे पहले वडोदरा पहुंचने पर पीएम नरेंद्र मोदी का जोरदार स्वागत हुआ. सड़क किनारे खड़े लोगों ने पीएम का गर्मजोशी से स्वागत किया. राज्य के सीएम भूपेंद्र पटेल, टाटा संस के चेयरपर्सन एन चंद्रशेखरन और शहरी कार्यकारी उपाध्यक्ष ने पीएम मोदी को सम्मानित करते हुए स्मृति चिन्ह भेंट किया.


पीएम ने वडोदरा में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि मेक इन इंडिया, मेक फॉर ग्लोब के इस मंत्र पर आगे बढ़ता भारत आज अपने सामर्थ्य को और आगे बढ़ा रहा है. अब भारत परिवहन विमान का भी बहुत बड़ा निर्माता बनेगा. आज भारत में इसकी शुरूआत हो रही है और मैं वो दिन देख रहा हूं जब दुनिया के बड़े यात्री विमान भी भारत में बनेंगे. 






"विनिर्माण हब बनाने की दिशा में बड़ा कदम"


प्रधानमंत्री ने कहा कि आज भारत को दुनिया का बड़ा विनिर्माण हब बनाने की दिशा में हम बहुत बड़ा कदम उठा रहे हैं. भारत आज अपना लड़ाकू विमान, टैंक, पनडुब्बी बना रहा है. इतना ही नहीं भारत में बनी दवाइयां और वैक्सीन भी दुनिया में लाखों लोगों का जीवन बचा रही हैं. अभी तक हमारे यहां ये माइंडसेट था कि सब कुछ सरकार ही जानती है. प्राइवेट सेक्टर की अनदेखी की गई. पहले की सरकारों ने समस्याओं को नजरअंदाज किया गया. ऐसे में मैन्युफैक्चरिंग लॉजिस्टिक इत्यादि की तरफ ध्यान नहीं दिया गया. 


"वड़ोदरा अब विमानन क्षेत्र हब बनेगा"


उन्होंने कहा कि आने वाले समय में भारत को 2000 एयरक्राफ्ट (पैसेंजर) की जरूरत होगी. उसके लिए आज का कार्यक्रम बेहद महत्वपूर्ण है. अब भारत ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट भी बनाएगा. पैसेंजर प्लेन भी बनेंगे जिनपर मेक इन इंडिया लिखा होगा. यहां बनने वाले परिवहन विमान हमारी सेना को तो ताकत देंगे ही, इससे हमारे विमान निर्माण के लिए एक नए पारिस्थितिक तंत्र का भी विकास होगा. शिक्षा और संस्कृति के रूप में प्रतिष्ठित वड़ोदरा अब विमानन क्षेत्र हब के रूप में नई पहचान बनाएगा. 


"भारत दुनिया के लिए सुनहरा मौका लेकर आया"


देश के विमानन क्षेत्र का जिक्र करते हुए पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि आज भारत में दुनिया का सबसे तेजी से विकसित होता विमानन क्षेत्र है. वायु यातायात के मामले में हम जल्द ही हवाई यातायात के मामले में हम दुनिया के शीर्ष 3 देशों में पहुंचने वाले हैं. अगले 4-5 वर्षों में करोड़ों नए यात्री हवाई सफर के यात्री होने वाले हैं. आज भारत दुनिया के लिए सुनहरा मौका लेकर आया है. कोरोना और युद्ध से बनी परिस्थितियों के बावजूद, सप्लाई चेन में रुकावटों के बावजूद, भारत निर्माण क्षेत्र के विकास की गति बनी हुई है.


ये भी पढ़ें- 


Mann Ki Baat: 'मन की बात' कार्यक्रम में PM मोदी ने देशवासियों को दी छठ की बधाई, इन बातों का भी किया जिक्र