PM Modi Interacts With NDRF: पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार (20 फरवरी) को तुर्किए (Turkiye) में 'ऑपरेशन दोस्त' में शामिल एनडीआरएफ और अन्य संगठनों की रेस्क्यू टीमों के जवानों के साथ बातचीत की. पीएम मोदी ने कहा कि हमारी संस्कृति ने हमें 'वसुधैव कुटुम्बकम' सिखाया है. हम पूरी दुनिया को एक परिवार मानते हैं. जब परिवार का कोई सदस्य संकट में हो तो उसकी मदद करना भारत का कर्तव्य है. 


पीएम ने कहा कि चाहे कोई भी देश हो अगर मानवता की बात हो तो भारत मानव हित को सर्वोपरि रखता है. पूरी दुनिया ने देखा कि आप कैसे तुरंत वहां पहुंचे. यह आपकी तैयारी और आपके प्रशिक्षण कौशल को दर्शाता है. हमारे एनडीआरएफ के जवानों ने जिस तरह 10 दिनों तक काम किया है वह काबिले तारीफ है. 


"देश को आप पर गर्व है"


जवानों की तारीफ करते हुए पीएम ने कहा कि दुनिया में जब भी आपदा आती है भारत पहला मददगार होता है. जवानों ने तुर्किए में अद्भुत झमता का परिचय दिया है. हमारे डॉग स्क्वायड के सदस्यों ने गजब का दम दिखाया. देश को आप पर गर्व है. हमारे जवान मौत से मुकाबला कर रहे थे. राहत कार्य में जा रही भारतीय टीम ने मानवीय संवेदना का काम किया है. देश के लोगों को एनडीआरएफ पर भरोसा है. 


"मैं आपको सलाम करता हूं"


उन्होंने कहा कि हम सभी ने वो तस्वीरें देखी हैं जहां एक मां आपको माथे पर चूमकर आशीर्वाद देती है. 2001 में जब गुजरात में भूकंप आया था, तब मैंने वॉलंटियर के तौर पर काम किया था और मैंने लोगों को बचाने में आने वाली दिक्कतों को देखा है. वो भूकंप इससे भी बड़ा था. मैंने भूकंप की पीड़ा को देखा है. मैं आपको सलाम करता हूं. जब कोई दूसरों की मदद करता है तो वह निःस्वार्थ होता है. ये न केवल व्यक्तियों पर बल्कि राष्ट्रों पर भी लागू होता है. पिछले कुछ वर्षों में, भारत ने आत्मनिर्भर और निस्वार्थ दोनों के रूप में अपनी पहचान मजबूत की है. 


"तिरंगा देखकर लोगों को मिलता है आश्वासन"


पीएम ने कहा कि सीरिया के नागरिक हिन्दुस्तान को धन्यवाद कर रहे हैं. हर देश में तिरंगा अहम भूमिका निभाता है. अफगानिस्तान और यूक्रेन में हम लोगों ने बड़ी भूमिका निभाई. यूक्रेन के कई देशों के लोगों के लिए तिरंगा ढाल बना था. चाहे नेपाल भूकंप हो, मालदीव या श्रीलंका संकट, भारत सबसे पहले मदद के लिए आगे आया. तिरंगा लेकर हम जहां भी पहुंचते हैं वहां एक आश्वासन मिलता है कि अब भारत की टीमें आ चुकी हैं और अब हालात ठीक होने शुरू हो जाएंगे.


पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि अब एनडीआरएफ (NDRF) पर दूसरे देशों का भरोसा भी बढ़ रहा है. हमें आपदा के समय राहत और बचाव के लिए अपनी क्षमता बढ़ानी होगी. हमें दुनिया में सर्वश्रेष्ठ राहत और बचाव दल के रूप में अपनी पहचान मजबूत करनी होगी.


ये भी पढ़ें- 


Amit Shah Attacks Congress: अमित शाह का वार, '2024 में कांग्रेस दूरबीन से भी नहीं दिखेगी, अभद्र भाषा का इस्तेमाल कर रही है पार्टी'