PM Modi Egypt Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी ने रविवार (25 जून) को राजनीतिक और सुरक्षा सहयोग बढ़ाने पर विशेष रूप से जोर देते हुए व्यापक बातचीत की. इसके साथ ही, दोनों देशों ने अपने संबंधों का दर्जा 'रणनीतिक साझेदारी' के स्तर तक बढ़ा दिया.


राष्ट्रपति अल-सीसी के निमंत्रण पर मिस्र का दौरा कर रहे पीएम मोदी ने उनके साथ बातचीत की. इस दौरान दोनों नेताओं ने क्षेत्र और दुनिया के महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी चर्चा की. पीएम मोदी की यात्रा पर प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा कि चार सहमति पत्र और समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए हैं, जिनमें भारत और मिस्र के बीच 'सर्वाधिक महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक' रणनीतिक साझेदारी भी शामिल है.


राष्ट्रपति सीसी की भारत यात्रा 
विनय क्वात्रा ने कहा, "राष्ट्रपति सीसी की इस साल की शुरूआत में हुई भारत यात्रा के बाद दोनों नेताओं ने यह बातचीत की, जिस दौरान दोनों नेताओं (मोदी और अल-सीसी) ने द्विपक्षीय सहयोग के सभी विषयों पर बातचीत की. साथ ही क्षेत्र और विश्व के महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी चर्चा की थी."


रक्षा सहयोग, व्यापार-निवेश संबंध बढ़ाने पर जोर
उन्होंने कहा, "यह उन चर्चाओं और बाद में हस्ताक्षर किए गए सहमति पत्रों और समझौतों से स्पष्ट है, जिन पर दोनों नेताओं ने एक राजनीतिक और सुरक्षा सहयोग, रक्षा सहयोग, व्यापार-निवेश संबंध, वैज्ञानिक और अकादमिक सहयोग बढ़ाने और दोनों देशों के लोगों के बीच संबंधों को मजबूत करने पर विशेष रूप से जोर दिया."


विदेश सचिव ने कहा कि रणनीतिक साझेदारी पर समझौते के अलावा, दोनों देशों ने कृषि और संबद्ध क्षेत्रों, स्मारकों और पुरातात्विक स्थलों के संरक्षण और प्रतिस्पर्धा कानून पर तीन और समझौतों पर हस्ताक्षर किए.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मिस्र की दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर गए हैं. पीएम अमेरिका के दौरे के बाद शनिवार (24 जून) को मिस्र पहुंचे थे. पीएम ने रविवार को काहिरा (Cairo) में मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी से मुलाकात करने के साथ-साथ कई महत्वपूर्ण स्थलों का दौरा भी किया. पीएम इस दौरान काहिरा में गीजा के महान पिरामिड देखने भी गए.


ये भी पढ़ें: Barack Obama Remarks: 'जिन्होंने 6 मुस्लिम देशों पर बम बरसाए वो...', केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण का बराक ओबामा को जवाब