Piyush Jain IT Raid: कन्नौज में कारोबारी पीयूष जैन (Piyush Jain) के घर पर चल रही रेड खत्म करके जीएसटी इंटेलिजेंस (GST Intelligence) की टीम मंगलवार रात करीब डेढ़ बजे लौट गई. 6 दिन चली रेड में 196 करोड़ 45 लाख रुपए नकद, 23 किलो सोना और 600 किलो चंदन का तेल जब्त किया गया है. सूत्रों से खबर मिली है कि पीयूष जैन के घर से मिले सोने के बिस्किटों पर से सीरियल नंबर मिटाने की कोशिश भी की गई है. बताया जा रहा है कि सीरियल नंबर की गुदाई को घिस ‌घिसकर मिटाया गया है.


GST इंटेलिजेंस के अधिकारियों ने पीयूष गोयल के खिलाफ की गई कार्रवाई से संबंधित सभी लीगल डॉक्युमेंट उनके बेटों के सुपुर्द कर दिए. पीयूष के घर में मौजूद दोनों बेटों की सुरक्षा के लिए पुलिस बल तैनात कर दिया गया है. बुधवार सुबह पीयूष के बेटे अपने पुश्तैनी मकान पर ताला लगा कर कानपुर रवाना हो जाएंगे. इसके साथ ही पीयूष जैन के मकान से सटे गोदामों में रखे केमिकल और कंपाउंड के सैकड़ों सैंपल भी जांच के लिए सुरक्षित रखे गए हैं. रेड में GST इंटेलिजेंस की टीम को कई महत्वपूर्ण दस्तावेज भी मिले हैं, जिनकी जांच की जा रही है.




इसके अलावा कारोबारी के कन्नौज स्थित ठिकानों (आवासीय और कारखाना परिसर) से भी तलाशी दल को करीब 17 करोड़ रुपये की नकदी मिली है. DGGI की अहमदाबाद यूनिट ने टैक्स चोरी के आरोप में 22 दिसंबर को पीयूष जैन के ठिकानों की तलाशी शुरू की थी. कानपुर स्थित ठिकाने पर तलाशी का काम पूरा हो चुका है लेकिन उसके कन्नौज स्थित ठिकानों की तलाशी अभी जारी है.


कारोबारी के पास से करोड़ों की अघोषित नकदी और कीमती सामान बरामद होने के बाद जीएसटी टीम ने रविवार को उसे गिरफ्तार कर लिया था. सोमवार को उसे कानपुर नगर की मेट्रोपोलिटन अदालत में पेश किया गया जहां से उसे 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया. संयुक्त निदेशक (अभियोजन) संजय कुमार त्रिपाठी ने बताया कि अदालत में पेश किए जाने से पहले जैन का चिकित्सीय परीक्षण कराया गया और उसकी कोविड-19 जांच भी हुई.


ये भी पढ़ें-