Pew Study Research: भारत के वैश्विक प्रभाव को लेकर प्यू रिसर्च सेंटर ने एक स्टडी की है. इस स्टडी में लोगों से सवाल पूछा गया है कि क्या दुनिया के बाकी देशों के बीच भारत का दबदबा बढ़ा है? इस सवाल के जवाब में 68 प्रतिशत भारतीयों का मानना है कि पीएम मोदी की लीडरशिप में भारत का प्रभाव वैश्विक स्तर पर बढ़ा है.


इस रिसर्च रिपोर्ट की मानें तो 68% भारतीय वयस्कों का मानना है कि दुनिया में भारत का प्रभाव बढ़ा है. दुनिया के बाकी 23 देशों में जहां ये रिसर्च की गई है वहां रहने वाले 28 प्रतिशत लोगों का ये मानना है कि दुनिया भर में भारत का कद बढ़ा है. दुनिया भर के 12 देशों के 32 प्रतिशत लोगों का मानना है कि पीएम मोदी वैश्विक स्तर पर सही फैसले लेंगे.


इजरायल करता है भारत पर सबसे ज्यादा भरोसा
प्यू रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक इजरायल के लोग भारत पर सबसे ज्यादा भरोसा करते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक 23 देशों में किए गए सर्वे में 46%  लोग सामान्य रूप से भारत के बारे में अनुकूल विचार व्यक्त करते हैं, जबकि 34% लोग प्रतिकूल दृष्टिकोण भी रखते हैं, लेकिन इन सभी देशों में, इजरायल के 71 प्रतिशत लोग भारत पर सबसे ज्यादा भरोसा करते हैं.


भारतीय राजनीति में बढ़ा विदेश नीति का महत्व
भारतीय राजनीति में इन दिनों भारत की विदेश नीति एक बड़ा सियासी महत्व ले चुकी है. सत्तारुढ़ बीजेपी जहां इस बात का दावा करती है कि उसने अपनी विदेश नीति के जरिए दुनिया में भारत का मान-सम्मान बढ़ाया है तो वहीं विपक्ष इसी नीति को लेकर बीजेपी को घेरता है.



इसी क्रम में प्यू रिसर्च नामक संस्था ने दुनियाभर में यह सर्वे किया है. यह सर्वेक्षण भारत समेत दुनिया के कुल 23 अन्य देशों में किया गया है. इस सर्वेक्षण में कुल 30, 861 लोगों की प्रतिक्रिया को शामिल किया गया. इस सर्वे को 20 फरवरी 2023 से लेकर 22 मई 2023 के बीच में पूरा किया गया है. 


ये भी पढ़ें: India-China Border Dispute: पूरा लद्दाख जानता है, चीन ने हड़पी हमारी जमीन, पीएम मोदी दें जवाब: राहुल गांधी