केंद्र सरकार ने बीते दिन एक एसओपी जारी करते हुए नौकरी, पढ़ाई समेत टोक्यो ओलिंपिक में भारतीय टीम का हिस्सा बनने वालों के लिए दूसरा डोज जल्द देने का निर्देश दिया है. बताया जा रहा है कि इन लोगों को कोविशील्ड की दूसरी खुराक लेने के लिए 84 दिनों का इंतजार नहीं करना होगा.


कंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से बताया गया कि ऐसे यात्रियों के लिए कोविन सर्टिफिकेट को पासपोर्ट से लिंक किया जाएगा. ये सुविधा उनको 31 अगस्त तक मिलेगी. मंत्रायल ने बताया कि ऐसे लोगों को कोविन एप पर दूसरी खुराक जल्द देने की व्यवस्था की जाएगी.


संबंधित एजेंसियों को केंद्र सरकार ने दिए निर्देश


आपको बता दें, इस वक्त आम लोगों के लिए कोरोना टीकों के बीच कम से कम 12 से 16 सप्ताह का अंतराल रखा गया है. वहीं, इन विदेश यात्रियों को दूसरी खुराक जल्द लगाने का निर्णय लिया गया है. बता दें, केंद्र सरकार ने इस बारे में सभी संबंधित एजेंसियों को आदेश दे दिए हैं.


आइये जानते है कौन लोग शामिल हैं इस कैटेगरी में


1- विद्यार्थी जिनका पढ़ाई के लिए विदेश जाना जरूरी है


2- नौकरी के लिए विदेश जाने वाले सभी लोगों को


3- टोक्यो ओलिंपिक में शामिल होने वाले सभी खिलाड़ियों को साथ ही उनके सहयोगी स्टाफ को


बता दें, एसओपी में साफ लिखा गया है कि दूसरी खुराक तभी लग सकेगी जब पहली खुराक को 28 दिन का वक्त बीत गया हो. बताया जा रहा है कि अगर इन लोगों को 84 दिन के अंदर दूसरी खुराक नहीं लगती है तो वो विदेश के लिए नहीं निकल सकते थे जिसके बाद लगातार सरकार से आग्रह किया जा रहा था. जिसके बाद काफी विचाफ कर एसओपी को जारी कर दिया गया. वहीं अब इन लोगों को विदेश यात्रा में आ रही दिक्कत का हल निकल सकेगा.


यह भी पढ़ें.


PM Modi Speech Highlights: पीएम मोदी का एलान, सभी देशवासियों के लिए केंद्र सरकार ही मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध करवाएगी | 10 बड़ी बातें