SBI Video Life Certificate: केंद्र सरकार के करीब 75 लाख पेंशनधारियों के लिए मोदी सरकार की ओर से एक राहत भरी पहल की गई है. अब हर साल जमा किए जाने वाले जीवन प्रमाण पत्र को पेंशनधारी फेस ऑथेंटिकेशन के जरिए ऑनलाइन भी जमा करवा सकते हैं. पेंशनधारियों को नई पहल के बारे में बताने के लिए पेंशन और प्रशासनिक सुधार विभाग ने देशभर में कैंप लगाने का भी फ़ैसला किया है.


पेंशन की वर्तमान प्रक्रिया के तहत सभी पेंशनधारियों को हर साल अपने जीवित होने का एक प्रमाण पत्र उन बैंकों को देना पड़ता है जिनमें उनका खाता है और पेंशन का पैसा जमा होता है. पहले पेंशनधारियों को ये प्रमाण पत्र ख़ुद जाकर देना पड़ता था लेकिन मोदी सरकार आने के बाद फिंगरप्रिंट का भी उपयोग होने लगा. बाद में ऐसी शिकायतें मिलीं कि ज़्यादा उम्र होने के बाद बुजुर्गों का फिंगरप्रिंट काम नहीं कर पाता है जिससे कई लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. 


नई तकनिक से लोगों को मिलेगी सुविधा


नई पहल के बारे में बताते हुए केंद्रीय कार्मिक राज्य मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने एबीपी न्यूज़ को बताया कि अब चेहरा या रेटीना पहचान प्रक्रिया ( Face Identification Method ) के ज़रिए भी पेंशनधारी अपने जीवित होने का प्रमाण दे सकेंगे . इसके लिए उन्हें 'जीवन प्रमाण' नामक एक ऐप पर अपना चेहरा दिखाना होगा जो आधार से जुड़ा होगा और चेहरे की पहचान कर जीवन प्रमाण पत्र तैयार कर ऐप पर अपलोड कर देगा. जितेंद्र सिंह ने बताया कि ये सुविधा केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों के लिए शुरू की गई है लेकिन वो राज्य सरकारों से भी इसे लागू करने का आग्रह करने जा रहे हैं ताकि राज्य सरकारों के पेंशनभोगियों को भी इसका लाभ मिल सके.


www.pensionseva.sbi पर एसबीआई की आधिकारिक पेंशन सेवा वेबसाइट पर जाएं. आप Google play store और Apple app store से PensionSeva मोबाइल एप्लिकेशन भी डाउनलोड कर सकते हैं.


ये भी पढ़ें:


Indonesia Earthquake: इंडोनेशिया में भूकंप का तांडव, 162 लोगों की मौत, अपनों की तलाश में भटक रहे लोग