Parliament Session: संसद के मॉनसून सत्र (Monsoon Session) के 18वें दिन की शुरुआत हंगामे के साथ होने की संभावना है. विपक्ष एक बार फिर महंगाई (Inflation) और बेरोजगारी (Unemployment) के मुद्दे पर सरकार को घेरने की कोशिश करेगा. वहीं राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Aashok Gehlot) के रेप वाले बयान पर बीजेपी (BJP) विपक्ष को घेरने की कोशिश करेगी. अशोक गहलोत के बयान को लेकर बीजेपी ने भी मोर्चा खोल दिया है.


इससे पहले विपक्ष ने सीबीआई के दुरुपयोग, नेशनल हेराल्ड ऑफिस को सील किए जाने, महंगाई और बेरोजगारी जैसे मुद्दों को लेकर सदन में जमकर हंगामा किया था. इसके बाद राज्यसभा और लोकसभा की कार्यवाही को स्थगित कर दिया गया था. इसके अलावा पिछले हफ्ते कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को सदन की कार्यवाही के दौरान ही ईडी ने समन भेज दिया था.


सदन की कार्यवाही के दौरान खड़गे को ईडी ने बुलाया


खड़गे ने राज्यसभा में गुरुवार को कहा था कि इस समय सदन की बैठक हो रही है. मैं भी इस सदन का सदस्य हूं और विपक्ष का नेता भी हूं लेकिन इस वक्त मुझे ईडी का समन आता है कि जल्दी आइए. खड़गे ने अपनी बात रखते हुए सदन में कहा कि उन्हें ईडी ने 12 बजकर 30 मिनट पर बुलाया है, इसलिए वो कानून का पालन करते हुए वो ईडी के ऑफिस जाना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि जब सदन चल रहा है, उस वक्त ईडी का मुझे बुलाना क्या ये उचित है?


खड़गे के सवाल पर सभापति वेंकैया नायडू का जवाब


खड़गे (Mallikarjun Khadge) के सवाल पर राज्यसभा (Rajya Sabha) में सभापति वेंकैया नायडू (Venkaiah Naidu) ने जवाब देते हुए कहा कि आपराधिक मामलों में सांसदों के विशेषाधिकार नहीं होते हैं. संसद सत्र (Parliament Session) के दौरान सदस्यों को ऐसे मामलों में गिरफ्तारी की छूट नहीं है. वो कानून एजेंसियों के जारी समन से वो बच नहीं सकते. एक गलत धारणा बन रही है कि जांच ऐजेंसी संसद सत्र के दौरान सांसदों के खिलाफ कार्रवाई नहीं कर सकती है. उन्होंने कहा कि आपराधिक मामलों में सांसदों और आम नागरिकों में कोई अंतर नहीं होता है.


ये भी पढ़ें: Parliament Session 2022: नेशनल हेराल्ड मामले पर दोनों सदनों में हंगामा, नहीं के बराबर हुआ कामकाज


ये भी पढ़ें: Monsoon Session: यंग इंडियन ऑफिस सील करने पर आज संसद में हंगामे के आसार, कांग्रेस संसदीय दल की बैठक में बनेगी रणनीति