Parliament Special Session Live: संसद का पांच दिवसीय विशेष सत्र मंगलवार (19 सितंबर) से नई संसद में चल रहा है. इस दौरान लोकसभा में महिला आरक्षण बिल पर चर्चा हुई और ये पास हो गया. इसको लेकर जमकर राजनीति हो रही है और माहौल में गर्मी भले ही नजर आ रही हो लेकिन नई संसद में एसी की ठंडक से बहुत से सांसद परेशान हैं.


कांग्रेस के राज्यसभा सांसद अखिलेश प्रसाद सिंह की तबीयत खराब हो गई और उन्हें दवाई लेनी पड़ी. दवा के पैकेट के साथ नजर आए अखिलेश प्रसाद सिंह ने एबीपी न्यूज को बताया कि नए संसद के एसी के कारण कई सांसद बीमार पड़े. जानकारी के मुताबिक इसकी शिकायत एक दर्जन से ज्यादा सांसदों ने राज्यसभा सभापति से की है.


सोनिया गांधी की भी तबीयत खराब


इसके अलावा, कांग्रेस सूत्रों ने एबीपी न्यूज को बताया कि एसी की ठंडक के कारण कल शाम सोनिया गांधी की तबीयत बिगड़ गई. जिस वजह से वो महिला आरक्षण बिल पर मतदान के वक्त सदन में मौजूद नहीं रह पाईं. सोनिया गांधी ने कल महिला आरक्षण बिल पर चर्चा में भाग लिया था और लम्बे समय तक सदन में बैठीं थीं.


नया संसद भवन


नए संसद भवन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 मई 2023 को किया था. नया संसद भवन 65,000 वर्ग मीटक क्षेत्रफल में बना शानदार भवन है, जो भारत में आर्किटेक्चर चमत्कार का प्रतीक भी है. इसके निर्माण में लगभग 970 करोड़ रुपये की लागत आई है. यहां काम कर रहे सभी महिला और पुरुष कर्मचारियों के नए ड्रेस कोड तय किए गए हैं. इसे भारतीय परंपरा का प्रतीक कहा जा रहा है. यहां महाराष्ट्र के जंगलों की सागौन लकड़ी से दीवारों और कुर्सी टेबल को सजाया गया तो वहीं यूपी के भदोही (Bhadohi) की मखमली कालीन को बिछाया गया है.


ये भी पढ़ें: Women Reservation Bill: 'श्री गणेश हुआ, शुभारंभ हुआ, शुभ शुरुआत हुई', महिला आरक्षण बिल पर उद्धव गुट की प्रियंका चतुर्वेदी और क्या बोलीं?