Parliament Security Breach: संसद की सुरक्षा में चूक को लेकर दिल्ली पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ दर्ज की गई एफआईआर में कई अहम खुलासे किए हैं. पुलिस ने अपनी एफआईआर में कहा कि लोकसभा में सांसदों की बैठने वाली जगह पर कूदने वाले सागर शर्मा और मनोरंजन डी ने धुआं फैलाने वाली केन जूतों के बाएं सोल को काटकर बनाई गई जगह में रखकर लाए थे.


सागर और मनोरंजन के पास पैम्फलेट भी था और इसमें हिंदी और अंग्रेजी में मणिपुर हिंसा का जिक्र था. न्यूज एजेंसी पीटीआई ने एफआईआर के हवाले से बताया कि संसद भवन के अंदर और बाहर खोली गई धुएं की केन पर चेतावनी और निर्देश लिखे थे कि खोलते समय चश्मे और दस्तानों का इस्तेमाल किया जाए. संसद परिसर में धुआं फैलाने वालों की पहचान अमोल शिंदे और नीलम के रूप में हुई.


दरअसल पुलिस की गिरफ्त में  सागर शर्मा, मनोरंजन डी , अमोल, नीलम, विक्की और मुख्य साजिशकर्ता ललिल झा है. 


एफआईआर में क्या है?
पुलिस ने एफआईआर में बताया कि कि दो अन्य आरोपियों अमोल शिंदे और नीलम को चार इस्तेमाल की हुई रंगीन धुएं की केन के साथ पकड़ा गया था. उनके पास एक केन बिना इस्तेमाल की हुई भी थी. दोनों परिसर में तानाशाही नहीं चलेगी का नारा भी लगा रहे थे. 


दिल्ली पुलिस ने अब तक क्या खुलासे किए हैं?
दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को मुख्य साजिशकर्ता ललित झा की 15 दिन की हिरासत मांगते हुए कहा कि उसका और अन्य आरोपियों का मकसद देश में अशांति फैलाना था. पटियाला हाउस कोर्ट ने पुलिस को सात दिन की हिरासत दी है. 


पुलिस कह चुकी है सभी आरोपी पहले से एक दूसरे को जानते थे और सोशल मीडिया के माध्यम से जुड़े हुए थे. इन्होंने जो भी किया है वो आतंकी गतिविधि जैसा है. ये लोग काफी पहले से साजिश रच रहे थे. 


इनपुट भाषा से भी. 


ये भी पढ़ें- 'देश में अशांति पैदा करना मकसद', संसद की सुरक्षा में सेंध के मामले में दिल्ली पुलिस का खुलासा