Parliament Monsoon Session: मणिपुर के मुद्दे पर विपक्षी दलों ने मंगलवार (25 जुलाई) को भी अपना विरोध जारी रखा. इसी बीच पीएम मोदी (PM Modi) की विपक्षी दलों के गठबंधन पर की गई टिप्पणी को लेकर विपक्षी नेता बिफर पड़े. पीएम ने विपक्ष के गठबंधन के नाम की तुलना ईस्ट इंडिया कंपनी (East India Company) और इंडियन मुजाहिदीन जैसे नामों से की है. इस मामले पर राहुल गांधी (Rahul Gandhi) समेत तमाम विपक्षी नेताओं ने पीएम मोदी पर निशाना साधा. 


1. पीएम मोदी ने मंगलवार को विपक्षी गठबंधन इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस (इंडिया) को देश का अब तक का सबसे दिशाहीन गठबंधन करार दिया और ईस्ट इंडिया कंपनी और इंडियन मुजाहिदीन जैसे नामों का हवाला देते हुए कहा कि केवल देश के नाम के इस्तेमाल से लोगों को गुमराह नहीं किया जा सकता.


2. प्रधानमंत्री ने बीजेपी की संसदीय दल की बैठक को संबोधित करते हुए ये बात कही. न्यूज़ एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, बैठक में पीएम ने संसद में जारी गतिरोध के बीच विपक्ष की आलोचना की और भरोसा जताया कि 2024 के लोकसभा चुनावों में जीत के बाद सत्तारूढ़ एनडीए को लगातार तीसरा कार्यकाल मिलना तय है. केंद्रीय संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने बताया कि पीएम ने विपक्ष के हताश और निराश व्यवहार का जिक्र किया और कहा कि उसके इस रुख से यह दिखाई पड़ता है कि उसने आने वाले कई वर्षों तक विपक्ष में रहने का निर्णय लिया है. 


3. पीएम के इस बयान पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि आप हमें जो चाहें बुला लें मोदी जी, हम इंडिया हैं. हम मणिपुर को ठीक करने और हर महिला और बच्चे के आंसू पोंछने में मदद करेंगे. हम मणिपुर में इंडिया के विचार का पुनर्निर्माण करेंगे. 


4. राज्यसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि इतने सारे प्रतिनिधि संसद में 267 के तहत नोटिस दे रहे हैं. आज मणिपुर जल रहा है, वहां दुष्कर्म हो रहे हैं. हम मणिपुर की बात कर रहे हैं और यहां प्रधानमंत्री ईस्ट इंडिया कंपनी की बात कर रहे हैं. हम प्रधानमंत्री से आग्रह करते हैं कि वह संसद में आएं और मणिपुर मुद्दे पर बोलें, लेकिन वे अपनी पार्टी की बैठक में ईस्ट इंडिया कंपनी के बारे में बात कर रहे हैं.


5. खरगे ने आगे कहा कि वे विपक्षी दलों की ओर से अपने गठबंधन का नाम इंडिया (I.N.D.I.A) रखे जाने से क्यों डर रहे हैं? वे पटना और बेंगलुरु में हमारी सफल बैठकों से घबराये हुए हैं. पीएम दिशाहीन हो गए हैं, उन्हें समझ नहीं आ रहा कि क्या करें और कैसे करें. मणिपुर का मुद्दा राजस्थान, छत्तीसगढ़ या पश्चिम बंगाल जैसा नहीं है, यह इससे कहीं अधिक गंभीर है. उन्हें महिलाओं पर हो रहे अत्याचार की कोई चिंता नहीं है. 


6. कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने कहा कि हमने ऐसा प्रधानमंत्री कभी नहीं देखा जो संसद में जवाब देने से डरता हो. अगर उन्हें 'इंडिया' शब्द से इतनी ही दिक्कत है तो उन्हें स्टार्टअप इंडिया और अन्य के नाम से 'इंडिया' हटा देना चाहिए. हमें 'इंडिया' नाम पर गर्व है. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री को इंडिया से इतनी नफरत क्यों है. वहीं आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि ये दुर्भाग्यपूर्ण है कि पीएम ने ऐसे शब्दों का इस्तेमाल किया. 'इंडिया' शब्द हमारे संविधान में है. पीएम ने खुद 'टीम इंडिया' शब्द का इस्तेमाल किया है.


7. टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा ने कहा कि बहुत हो गया पीएम साहब, इंडिया की तुलना प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों से करना न तो आपके पद के अनुरूप है और न ही आपकी गरिमा के अनुरूप. संसद का सत्र चल रहा है आप सदन के बाहर जो बहादुरी दिखाते हैं, उसका कुछ हिस्सा संसद के अंदर क्यों नहीं इस्तेमाल करते और वास्तव में इंडिया का सामना क्यों नहीं करते हैं. 


8. विपक्षी नेताओं और राहुल गांधी के ट्वीट पर बीजेपी की ओर से भी पलटवार किया गया. असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने ट्वीट कर कहा कि मिस्टर राहुल गांधी, यही वास्तव में I.N.D.I.A की समस्या है. केवल मणिपुर के खिलाफ बोलें और उन लोगों को दंडित करें जो दूसरों के लिए बोलते हैं. भारत में, हमारी निष्ठा प्रत्येक नागरिक के प्रति है, चाहे वह मणिपुर का हो, या राजस्थान या पश्चिम बंगाल या असम का हो. भारत जीतेगा, भारत को जीतना होगा.


9. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने तंज कसते हुए कहा कि एक बच्चा था जो अपनी सभी परीक्षाओं में फेल हो गया. उसके सहपाठी और पड़ोसी उससे नफरत करते थे. इसलिए माता-पिता ने उनकी धारणा बदलने के लिए उनका नाम बदलने के बारे में सोचा. क्या मामला I.N.D.I.A जैसा नहीं है. बीजेपी सांसद रविशंकर प्रसाद ने कहा कि वे (विपक्ष) मान चुके हैं कि उन्हें सत्ता में नहीं आना. पीएम ने एक टिप्पणी की है कि इंडियन नेशनल कांग्रेस अंग्रेजों ने बनाई थी. ईस्ट इंडिया कंपनी भी अंग्रेजों ने बनाई थी. आज कल लोग इंडियन मुजाहिद्दीन भी नाम रखते हैं, इंडियन पीपुल्स फ्रंट भी नाम रखते हैं. 


10. बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने कहा कि 1885 में कांग्रेस का गठन हुआ तो अंग्रेजों ने किया. हमने पीपुल्स फ्रंट को बैन किया वो भी खुद को इंडिया कहते हैं. आज के समय में इंडिया का नाम जोड़ने का जो फैशन है वह अर्बन-नक्सलवाद से संबंधित है. वे खुद को वैध करने के लिए इंडिया नाम जोड़ देते हैं और यह सभी अर्बन नक्सलवादी हैं.