प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ‘ परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम के दौरान अपने संबोधन में कहा कि सफल लोग हर विषय में पारंगत नहीं होते हैं, लेकिन किसी एक विषय पर उनकी पकड़ जबरदस्त होती है. दरअसल बातचीत के दौरान एक छात्रा द्वारा पीएम मोदी से प्रशन पूछा गया था कि अगर विषय कठिन हो तो क्या करें? इसके जवाब में पीएम मोदी ने कहा कि हर विषय में पारंगत नहीं हो सकते हैं.


पीएम मोदी ने लता मंगेशकर का दिया उदाहरण


पीएम मोदी ने भारत रत्न से सम्मानित लता मंगेशकर का उदाहरण भी दिया. पीएम मोदी ने कहा, “जो लोग जीवन में बहुत सफल होते हैं, वे हर विषय में पारंगत नहीं होते हैं.लेकिन किसी एक विषय पर उनकी पकड़ जबरदस्त होती है. लता दी को देखिए तरह, अगर कोई उन्हें कक्षा में भूगोल पढ़ाने के लिए कहता है, तो क्या वह ऐसा करने में सक्षम हो सकती थीं, लेकिन संगीत में वह एक मास्टर हैं. संगीत के लिए उन्होंने ने अपना जीवन समर्पित कर दिया है और अपनी कला की वजह से दुनिया में प्रसिद्ध हैं. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए छात्रों को संबोधित कर रहे पीएम मोदी ने एक शिक्षक के सवाल का जवाब भी जवाब दिया कि बच्चों को अपेक्षाकृत कठिन विषयों के लिए कैसे तैयार किया जाए.


सबसे पहले कठिन विषय की स्टडी करें


वहीं पीएम मोदी ने ये भी कहा कि, “यदि आपके पास स्टडी के लिए दो घंटे हैं, तो प्रत्येक विषय का उसी तरह से अध्ययन करें. अगर पढ़ाई की बात है तो सबसे पहले कठिन विषय लें, अगर आपका दिमाग तरोताजा है, तो पहले कठिन विषय को पूरा करने की कोशिश करें. यदि आप मुश्किल को हल करते हैं, तो सरल और भी आसान हो जाएगा. ”


पीएम मोदी ने खुद का उदाहरण भी दिया


अपना व्यक्तिगत उदाहरण देते हुए, पीएम मोदी ने कहा, “जब मैं गुजरात का मुख्यमंत्री था, तो मैंने बहुत कुछ पढ़ा. बहुत कुछ सीखना पड़ता है. चीजों को समझना पड़ता है. इसलिए मैं जो करता था वह यह है कि जो मुश्किल चीजें होती हैं उन्हों मैं सुबह के समय शुरू करता हूं और मुझे मुश्किल चीजों से शुरुआत करना पसंद है. ”


पीएम मोदी ने आगे कहा कि, “भले ही आपको कुछ विषय कठिन लगे, लेकिन यह आपके जीवन में ड्राबैक नहीं है. बस ध्यान रखें कि कठिन विषयों का अध्ययन करने से कतराएं नहीं. ”


ये भी पढ़ें


PM Modi Vaccine: पीएम मोदी ने लगवाई कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज, बोले- योग्य हैं तो आप भी लगवाएं


कोरोना को काबू करने के लिए सख्ती शुरू, जानिए देश में कहां-कहां लगा लॉकडाउन और नाइट कर्फ्यू