Birju Maharaj Passes Away: देश ही नहीं दुनियाभर में एक महान कत्थक डांसर के तौर पर अपनी एक खास पहचान बनानेवाले पद्मविभूषण से सम्मानित पंडित बिरजू महाराज ने रविवार और सोमवार की दरमियानी रात हंंसते-खेलते और गाना गाते हुए अंतिम सांस ली. पंडित बिरजू महराज के बेटे साजन मिश्रा ने एबीपी न्यूज़ से फोन पर बात करते हुए अपने पिता की मौत के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि उनके पिताजी दिल्ली के गुलमोहर रोड स्थित अपने कला आश्रम में अपने पोतों के साथ खेलने और मस्ती करने में व्यस्त थे.


उनके बीच अंताक्षरी खेलने का सिलसिला चल रहा था कि अचानक से वो बेहोश होकर गिर पड़े. उन्हें फौरन दिल्ली के साकेत स्थित मैक्स अस्पताल ले जाया गया, जहां पर डॉक्टरों ने उन्हें दाखिल करने से पहले ही मृत घोषित कर दिया गया था. दरअसल वो कला आश्रम में ही दम तोड़ चुके थे. यह घटना रात 12.10 मिनट की है.


किडनी की बीमारी से जूझ रहे थे पंडित बिरजू महाराज


पंडित साजन मिश्रा ने एबीपी न्यूज़ को पंडित बिरजू महाराज की बीमारी के बारे में आगे जानकारी देते हुए कहा कि पिताजी लगभग पिछले एक साल से किडनी की बीमारी से जूझ रहे थे. ऐसे में कुछ महीने पहले से वो डायलिसिस पर थे. महीनों तक अस्पताल में डायलिसिस के बाद डॉक्टरों ने कुछ दिनों पहले उन्हें घर पर ही डायलिसिस जारी रखने की बात कही थी.





लोधी रोड स्थित श्मशान गृह में होगा अंतिम संस्कार


घर और आश्रम दोनों ही जगहों पर हमने डायलिसिस की व्यवस्था कर रखी थी. अस्पताल के डॉक्टरों के दिशा-निर्देशों के मुताबिक डायलिसिस की प्रक्रिया चल रही थी. पंडित बिरजू महाराज के पोते स्वरांश मिश्रा ने एबीपी न्यूज़ को दादाजी के अंतिम संस्कार के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि उनका अंतिम संस्कार दिल्ली के लोधी रोड स्थित श्मशान गृह में किया जाएगा.


कोविड प्रोटोकॉल को ध्यान में रख की जा रही हैं अंतिम संस्कार की तैयारी 


उन्होंने बताया कि फिलहाल अंतिम संस्कार को लेकर तमाम तैयारियां चल रही हैं और अंतिम संस्कार का निश्चित समय कुछ ही देर में तय कर लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि फिलहाल दोपहर 12.00 से 2.00 बजे के समय को ध्यान में रखते हुए दादाजी के अंतिम संस्कार की तैयारियां की जा रही हैं.





उनके अंतिम दर्शन के लिए कई लोगों के आने का सिलसिला शुरू हो गया है. पंडित बिरजू महाराज जी के पद्मविभूषण से सम्मानित होने के नाते हमें सरकार के दिशा-निर्देशों और कोरोना के प्रोटोकॉल का भी विशेष ध्यान रखना होगा.


Birju Maharaj Passes Away: कथक सम्राट बिरजू महाराज का निधन, दिल का दौरा पड़ने के बाद 83 साल की उम्र में ली अंतिम सांस


Coronavirus New Cases: कोरोना की बेकाबू रफ्तार, पिछले 24 घंटे के दौरान 2 लाख 58 हजार नए केस और 385 लोगों की हुई मौत