नई दिल्ली: विंग कमांडर अभिनंदन की स्कॉवड्रन को 'फाल्कन-स्लेयर्स' का बैज मिलने से पाकिस्तान तमतमा गया है. अब पाकिस्तान भारत के साथ बैज-वॉर पर उतर आया है. जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तान ने अपनी वायुसेना की स्कॉवड्रन को 27 फरवरी की डॉग-फाइट से जुड़े बैज जारी किए हैं, जिसमें उसने 'सरप्राइज-डे' लिखा है. साथ ही बैज में भारत के मिग-21 बायसन और सुखोई लड़ाकू विमानों को भी दिखाया है.


इसमें भी पाकिस्तान का झूठ सामने आ गया है क्योंकि 27 फरवरी की डॉगफाइट के दौरान भारत के सभी सुखोई लड़ाकू विमानों ने पाकिस्तान के हवाई हमले को नाकाम कर दिया था. जिसके बाद सभी सुरक्षित अपनी सीमा में लौट आए थे. विंग कमांडर अभिनंदन जिस मिग-21 बायसन पर सवार थे वो ही इस लड़ाकू के दौरान क्रैश हुआ था. ये क्रैश भी तभी हुआ जब विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तान की सीमा में दाखिल हो गए थे.


आपको बता दें कि ये फ्लाईंग-बैज कोई 'आधिकारिक-बैज' नहीं होते हैं जिसे वायुसेनाएं जारी करती हैं. दरअसल, हर स्कॉवड्रन अपनी लड़ाई या फिर किसी ऑपरेशन में शामिल होने के चलते खुद इस तरह के बैज अपना लेती हैं. जरूरी नहीं हैं कि इन बैज को पायलट हमेशा अपनी जैकेट पर लगाकर रखें. ये बहादुरी का प्रतीक होते हैं, इसलिए फायटर पायलट्स इन्हें लड़ाकू विमान उड़ाने के वक्त अपने जी-सूट पर कंधे या फिर सीने पर लगा लेतें हैं.