गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर गुरुवार (25 जनवरी) को केंद्र सरकार ने पद्म पुरस्कारों की घोषणा की. पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्मश्री तीनों श्रेणी में मिलाकर 132 हस्तियों के नामों की घोषणा की गई. इनमें विभूषण के लिए 5, पद्म भूषण के लिए 17 और पद्मश्री के लिए 110 नामों की घोषणा की गई है.


असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए दिए जाने वाले पद्म विभूषण के लिए पांच हस्तियों के नामों की घोषणा की गई, जिनमें पूर्व उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, अभिनेता चिरंजीवी, हिंदी फिल्मों की मशहूर अदाकार वैजयंती माला, मशहूर नृत्यांगना पद्मा सुब्रमण्यम और सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक बिंदेश्वर पाठक (मरणोपरांत) शामिल हैं.


इन हस्तियां पद्म भूषण से सम्मानित


उच्च कोटि की सेवा के लिए दिए जाने वाले पद्म भूषण पुरस्कारों के लिए 17 लोगों के नामों की घोषणा की गई. इनमें मशहूर फिल्म अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती और पूर्व केंद्रीय मंत्री और उत्तर प्रदेश के राज्यपाल रहे राम नाईक नाम भी शामिल हैं.


इनके अलावा, सुप्रीम कोर्ट की पहली महिला न्यायाधीश जस्टिस फातिमा बीवी (मरणोपरांत), ‘बॉम्बे समाचार’ के मालिक होर्मुसजी एन. कामा, सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट अश्विन बालचंद मेहता, उद्योगपति सीताराम जिंदल, पूर्व केंद्रीय मंत्री सत्यव्रत मुखर्जी (मरणोपरांत), मेडिसिन के क्षेत्र में काम करने वाले तेजस मधुसूदन पटेल और चंद्रेश्वर प्रसाद ठाकुर, कला के क्षेत्र में योगदान देने वाले दत्तात्रेय अंबादास मयालू, लामा तोगदान रिनपोछे (मरणोपरांत), पॉप म्यूजिक का जाना माना नाम उषा उत्थुप, अभिनेता विजयकांत (मरणोपरांत), संगीतकार प्यारेलाल शर्मा, पूर्व राज्यसभा सांसद ओलानचेरी राजगोपाल, साहित्य-शिक्षा और पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करने वाले कुंदन व्यास और ताइवान से फॉक्सकॉन कंपनी के चेयरमैन यंग लिउ को पद्म भूषण से सम्मानित किया जाएगा.


सरकार ने मंगलवार को पहले ही घोषणा कर दी थी कि वह बिहार के दो बार मुख्यमंत्री रहे कर्पूरी ठाकुर को मरणोपरांत देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित करेगी.


देश की पहली महिला महावत समेत 34 गुमनाम नायकों को पद्मश्री


पद्म पुरस्कार पाने वालों में 34 गुमनाम नायक हैं, जिनमें भारत की पहली महिला हाथी महावत पार्वती बरुआ, आदिवासी पर्यावरणविद चामी मुर्मू, मिजोरम का सबसे बड़ा अनाथालय चलाने वाले सामाजिक कार्यकर्ता संगथंकिमा और प्लास्टिक सर्जन प्रेमा धनराज शामिल हैं.


टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना, किरण नादर, हॉकी खिलाड़ी हरबिंदर सिंह, पेशेवर स्क्वैश खिलाड़ी जोशना चिनप्पा, पापुआ न्यू गिनी की संसद के लिए चुने गए भारतीय मूल के पहले व्यक्ति ससींद्रन मुथुवेल और बैंकर कल्पना मोरपारिया उन 110 हस्तियों में शामिल हैं जिन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया गया है.


बांग्लादेश की रवीन्द्र संगीत प्रतिपादक रेजवाना चौधरी बान्या, सौ साल की फ्रांसीसी योग शिक्षिका चार्लोट चोपिन, गायक सुरेंद्र मोहन मिश्रा को पद्मश्री दिया गया है.


बयान में कहा गया, ''पद्म विभूषण' असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए दिया जाता है, 'पद्म भूषण' उच्च कोटि की विशिष्ट सेवा के लिए और 'पद्म श्री' किसी भी क्षेत्र में विशिष्ट सेवा के लिए दिया जाता है.पुरस्कारों की घोषणा हर साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर की जाती है.''


पीएम मोदी ने दी बधाई


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ''उन सभी को बधाई जिन्हें पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. भारत विभिन्न क्षेत्रों में उनके योगदान को महत्व देता है. वे अपने असाधारण कार्यों से लोगों को प्रेरित करते रहें.''


गृह मंत्री अमित शाह ये बोले


गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने पद्म पुरस्कार समारोह को 'तर्कसंगत' बनाया है ताकि इसे सामाजिक परिवर्तन के लिए अग्रणी उदाहरण स्थापित करने वाले व्यक्तियों की सराहना करने का एक मंच बनाया जा सके.


(भाषा इनपुट के साथ)


यह भी पढ़ें- 'युवाओं को मैसेज, साइंटिस्ट की तारीफ, राम मंदिर का जिक्र...', पढ़ें द्रौपदी मुर्मू का देश के नाम संबोधन