Omicron Case In Delhi: राजधानी दिल्ली (Delhi) के एलएनजेपी (LNJP) अस्पताल में मंगलवार तक कोरोना (Corona) के नए वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron) से संक्रमित कुल 72 मरीज थे. इन मरीजों को केस में खास बात है की इन 72 मरीजों में से 69 लोगों को कोरोना की वैक्सीन की दोनों डोज और 3 लोग को सिंगल डोज लगी थी. यानी ओमिक्रोन से संक्रमित हुए लोगों में ज्यादातर वैक्सीनेटेड (Vaccinated) थे. एलएनजेपी अस्पातल (LNJP Hospital) में 1 दिसंबर से दिल्ली एयरपोर्ट (Delhi Airport) पर आनेवाले उन यात्रियों को लाया गया है जिन्हें कोरोना के लक्षण थे. खासकर उन देशों से आए यात्रियों को जो उन देशों से आए है जहां कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के केस थे.


कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के अब तक 72 केस सामने आए. इनके एनालिसिस करने पर पाया गया था की इसमें 96 फीसदी मरीजों यानी 69 लोगों को कोरोना की वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी थी. वहीं अब तक जितने मरीज भर्ती हुए इस ओमिक्रोन संक्रमित मरीजों में से 68 लोगों को कोई लक्षण नहीं था. सिर्फ चार लोगों को मामूली लक्षण थे.


पिछले हफ्ते केंद्र सरकार ने भी ओमिक्रोन से संक्रमित मरीजों की एक एनालिसिस रिपोर्ट सामने रखी थी जिसमें ये पाया गया था कि ज्यादातर लोग जो कोरोना के ओमिक्रोन वेरिएंट से संक्रमित थे उन्हें वैक्सीन लग चुकी थी. वहीं उसमें कुछ लोगों को बूस्टर डोज भी लग चुकी थी. ओमिक्रोन संक्रमित मरीजों मे से 183 मरीज़ो का स्वास्थ्य मंत्रालय ने विश्लेषण किया था जिसमें सामने आया है की 91% मरीजों को वैक्सीन की दोनो डोज लग चुकी थी. वहीं 70% संक्रमित मरीजों को कोई लक्षण नहीं था. 


183 ओमिक्रोन मरीजों का विश्लेषण


- 121 विदेश ट्रैवल हिस्ट्री थी यानी वो विदेश से लौटे थे जोकि कुल मरीजों का 73% है, जबकि 44 संक्रमित मरीजों की कोई विदेश ट्रैवल हिस्ट्री नहीं थी लेकिन वो किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आये थे जो विदेश से लौटे है. वहीं 18 के कॉन्टैक्ट को तलाशने की कोशिश की जा, इनके बारे में जानकारी नहीं कि ओमिक्रोन की चपेट में आए कैसे.


- वही इन 183 ओमिक्रोन संक्रमित मरीजों में से 87 फूली वैक्सिनेटेड थे यानी दोनों डोज लग चुके थे. इसमे ऐसे 3 लोग भी शामिल है जिन्हें तीन डोज लगी थी. वहीं 7 को कोई टीका नहीं लगा था जबकि 2 लोग को एक टीका लगा था. वहीं इन 183 ओमिक्रोन संक्रमित मरीजों में 16  एलिजिबल नहीं थे यानी वैक्सीन नहीं लगी. जबकि 73 लोगों का वैक्सीनेशन स्टेट्स अज्ञात है.


- 183 ओमिक्रोन केस में  39% महिलाएं है जबकि 61% पुरुष हैं. इसके अलावा 30% मरीजों को लक्षण थे जबकि 70% को कोई लक्षण नहीं था. 


दिल्ली के इन अस्पताल से सामने आई इस डिटेल से साफ है की वैक्सीन लगने के बाद भी संक्रमण हुआ. इसलिए सावधानी और एहतियात बरतने की जरूरत है. फिलहाल एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती 72 ओमिक्रोन संक्रमित मरीजों में सभी विदेश से लौटे थे और वैक्सीनटेड थे. फिलहाल 72 में से 56 मरीज हो चुके है और डिस्चार्ज हो गए है जबकि 16 एडमिट है.


Punjab on Covid19: 'पंजाब में 15 जनवरी तक नहीं लगवाई कोरोना की दोनों डोज़ तो...' चन्नी सरकार का बड़ा फैसला


PM Modi और Amit Shah ने कारोबारी के घर छापे का किया जिक्र, अखिलेश यादव पर निशाना साधते हुए कही ये बात