Operation Ajay: इजरायल से भारतीय नागरिकों की वापसी के लिए भारत ने ऑपरेशन अजय शुरू किया है. इस निकासी ऑपरेशन के तहत अब भारतीयों का चौथा बेड़ा दिल्ली पहुंच गया है. 274 नागरिकों को लेकर एक स्पेशल विमान दिल्ली पहुंचा है. सभी लोगों के स्वागत के लिए केंद्रीय राज्यमंत्री वीके सिंह एयरपोर्ट पर मौजूद रहे और सभी लोगों का स्वागत किया. भारतीय नागरिकों के चौथे बैच में 274 नागरिक शामिल रहे. 


केंद्रीय राज्यमंत्री वीके सिंह ने कहा कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है.ऑपरेशन अजय के तहत सभी नागरिकों को इजरायल से वापस भारत लाया जा रहा है, जो भारत आने के इच्छुक हैं. एक अगली फ्लाइट कल भारत लैंड करेगी. वहीं भारतीय नागरिकों ने बताया कि इजरायल में हालात काफी तनावपूर्ण हैं. इसके साथ ही सभी लोगों ने पीएम मोदी का धन्यवाद किया. 


अब तक चार फ्लाइट्स भारत आई


ऑपरेशन अजय के तहत अब तक चार फ्लाइट्स भारत आ चुकी हैं. इससे पहले इस ऑपरेशन की तीसरी फ्लाइट शनिवार देर रात इजरायल से दिल्ली एयरपोर्ट पहुंची. इस फ्लाइट में 197 भारतीय नागरिक सवार थे, जिन्हें इजरायल से सुरक्षित भारत वापस लाया गया. वहीं भारतीय नागरिकों के दूसरे बैच में दो नवजात समेत 235 नागरिक शामिल रहे. इन्हें शुक्रवार (13 अक्टूबर) को सुरक्षित बाहर निकाला गया था.


क्या है ऑपरेशन अजय?


स्थानीय समय के मुताबिक, रात 11 बजे इजरायल से विमान ने उड़ान भरी. इससे एक दिन पहले ही 212 भारतीयों को विशेष विमान के जरिए भारत लाया गया. भारत ने गुरुवार को ऑपरेशन अजय का ऐलान किया था, जिसका मकसद इजरायल में रहने वाले भारतीयों की सकुशल वापसी है. इस ऑपरेशन के जरिए सिर्फ उन्हीं लोगों को इजरायल से लाया जा रहा है, जो वहां से भारत आने के इच्छुक हैं. 


यह भी पढ़ें:-


एमपी, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के लिए कांग्रेस की पहली लिस्ट जारी, इन VIP सीटों से मैदान में उतरेंगे कमलनाथ-भूपेश बघेल समेत ये दिग्गज नेता