दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने मंगलवार को दिल्ली के देश बंधु गुप्ता रोड और जामा मस्जिद थाना इलाके में दो नए "पिंक बूथ" का उद्घाटन किया. इन दो नए "पिंक बूथ" के साथ अब दिल्ली की सेंटर डिस्ट्रिक्ट में 12 "पिंक बूथ" हो गए हैं. दिल्ली पुलिस "पिंक बूथ" को उन भीड़भाड़ वाले इलाकों में बना रही है जहां पर महिलाओं की मौजूदगी ज्यादा रहती है. ये "पिंक बूथ" मार्किट, स्कूल और कॉलेज के आसपास बनाए जा रहे हैं. इससे पहले 22 अक्टूबर को करोल बाग थाना इलाके की चन्ना मार्केट में पहला "पिंक बूथ" बनाया गया था.


क्या होते है पिंक बूथ


"पिंक बूथ" दिल्ली पुलिस द्वारा बनाई गई वह छोटी पुलिस चौकि है जिन्हें पिंक रंग दिया गया है. "पिंक बूथ" बनाने का मकसद महिलाओं की सुरक्षा को सुनिश्चित करना है. दरअसल यह "पिंक बूथ" राजधानी दिल्ली के भीड़भाड़ वाले इलाकों में बनाए जा रहे हैं जिससे कि अगर महिलाओं के खिलाफ कोई भी क्राइम होता है तो वह तुरंत पास में मौजूद इन "पिंक बूथ" पर शिकायत कर सकें. दिल्ली पुलिस ने इन "पिंक बूथ" पर महिला पुलिसकर्मियों को तैनात किया है जो 24 घंटे "पिंक बूथ" पर मौजूद रहती हैं.


"प्रशक्ति और वीरा स्क्वाड" से भी महिलाओं को दिया जा रहा है सुरक्षित वातावरण


दिल्ली पुलिस ने प्रशक्ति और वीरा स्क्वायड बना रखी है. इन दोनों स्क्वायड में महिला पुलिस कर्मियों की तैनाती की की गई है. जो इलाके में लगातार पेट्रोलिंग करती है. इन स्क्वाड को बनाने का मकसद भीड़भाड़ वाले इलाकों में महिला पुलिसकर्मियों की मौजूदगी को बढ़ाना है. जिससे महिलाएं अपने आप को और अधिक सुरक्षित महसूस कर सकें और अपने खिलाफ होने वाले किसी भी क्राइम की रिपोर्ट करने में हिचक महसूस ना करें.


यह भी पढ़ें.


ब्रिटिश संसद में बोले President Zelensky, 'रूसी हमलों के आगे नहीं झुकेगा Ukraine, सांसदों ने खड़े होकर दिया सम्मान


Ukraine Russia War: यूक्रेन-रूस जंग के बीच अमेरिका का बड़ा कदम, मॉस्को से तेल-गैस के आयात पर लगाई रोक, जानें क्या होगा असर