एस्ट्रेजेनिका ने सोमवार को रिपोर्ट देते हुए सोमवार को कहा कि उसकी कोविड-19 वैक्सीन बिना किसी साइड इफैक्ट्स के करीब 90 फीसदी तक असरदार है. भारत में एस्ट्रेजेनिका के साथ मिलकर दवा का ट्रायल रही रहे पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदर पूनावाला ने इस पर खुशी जाहिर की. पूनावाला ने कहा कि कम कीमत वाली यह वैक्सीन जल्द ही उपलब्ध होगी.


अदर पूनावाला ने ट्वीट करते हुए कहा- "मुझे कोविशील्ड वैक्सीन के बारे में सुनकर खुशी हुई और कम कीमत वाली यह कोविड-19 वैक्सीन जल्द हर तरफ उपलब्ध होगी. यह वैक्सीन एक डोज में 90 फीसदी तक एक अन्य तरह में 62 फीसदी तक सुरक्षा देगी. " भारत में ऑक्सफोर्ड-एस्ट्रेजेनिका वैक्सीन सीरम इंस्टीट्यूट के साथ साझेदारी में तैयार की जा रही है.


एस्ट्राजेनेका ने कहा, कोरोना की वैक्सीन 90 फीसदी प्रभावी थी, जब AZD1222 की आधी खुराक दी गई, इसके बाद एक महीने के भीतर आधी बची खुराक भी दे दी गई. जब एक महीने बाद दूसरी पूरी खुराक दी गई तो ये 62 फीसदी प्रभावी थी. संयुक्त विश्लेषण में वैक्सीन की 70 फीसदी की औसत प्रभावकारिता है.


बता दें, भारत सरकार द्वारा पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और फॉर्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका द्वारा मिलकर बनाई जा रही कोरोना वायरस की संभावित वैक्सीन के लिए आपात मंजूरी दी जा सकती है. वैक्सीन की प्राइवेट मार्केट में कीमत 500 से 600 रुपये के बीच हो सकती है. बहुत ज्यादा मात्रा में डोज खरीदने पर सरकार को यह वैक्सीन आधी कीमत यानी 3 से 4 डॉलर या 225 से 300 रुपये में मिलेगी. भारत को नए साल के शुरुआत यानी जनवरी के अंत और फरवरी के शुरू में कोविड वैक्सीन मिलने की संभावना है.