Omar Abdullah On I.N.D.I.A.: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर 'इंडिया' गठबंधन में शामिल नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला के एक बयान से खलबली मच गई. इसके बाद नेशनल कांन्फ्रेस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने पार्टी का रुख साफ किया.


पिता फारूक अब्दुल्ला के बयान पर उमर अब्दुल्ला ने गुरुवार (15 फरवरी) को रुख स्पष्ट करते हुए कहा, ''नेशनल कॉन्फ्रेंस 'इंडिया' गठबंधन का घटक है और हम गठबंधन के घटक बने रहेंगे.'' उन्होंने कहा कि यह मीडिया ने फेक नैरेटिव गढ़ा है कि जेकेएनसी ने गठबंधन को छोड़ दिया है. इससे पहले फारूक अब्दुल्ला ने कहा था कि उनकी पार्टी आगामी चुनावों में अकेले चुनाव लड़ेगी.


क्या कुछ बोले उमर अब्दुल्ला?
 
उमर अब्दुल्ला ने मीडिया से बात करते हुए कहा, ''सीट बंटवारे पर हम पिछले कुछ महीनों से बहुत स्पष्ट हैं. जिन सीटों पर चर्चा होगी वो सीटें बीजेपी के पास हैं, हम उस स्थिति पर कायम हैं.'' उन्होंने कहा कि पार्टी प्रमुख फारूक अब्दुल्ला ने जो कहा वह इस बात का संकेत है कि पार्टी कैडर क्या महसूस करता है.


'...छोटी-छोटी कुर्बानियां देनी पड़ती हैं'


उमर अब्दुल्ला ने कहा, ''नेशनल कॉन्फ्रेंस ने इस तथ्य के बारे में कोई रहस्य नहीं रखा है कि सभी सीटों पर चुनाव लड़ना चाहेंगे, लेकिन सच्चाई यह है कि कभी-कभी बड़े उद्देश्य के लिए छोटी-छोटी कुर्बानियां देनी पड़ती हैं. अगर बड़ा उद्देश्य बीजेपी से सीटें वापस जीतना है. तो अगर एनसी के लिए कांग्रेस के साथ सीटों का बंटवारा करना जरूरी हुआ तो हमारे दरवाजे खुले हैं.''


उन्होंने कहा, ''(सीट बंटवारे पर) हमारी अभी तक कांग्रेस के साथ कोई औपचारिक चर्चा नहीं हुई है, अनौपचारिक रूप से कुछ बातचीत हुई है. हम ऐसी पार्टी नहीं हैं जिसके पैर कई नावों में हों, एक बार जब हम दोस्त बना लेते हैं तो हम उन दोस्तों से जुड़े रहते हैं."






क्या कहा था फारूक अब्दुल्ला ने?


न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, फारूक अब्दुल्ला ने कहा था, “...मुझे लगता है कि विधानसभा और लोकसभा चुनाव एकसाथ होंगे. जहां तक सीटों के बंटवारे की बात है तो मैं स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि नेशनल कांफ्रेंस अकेले चुनाव लड़ेगी. इसमें कोई दो राय नहीं है.” 


यह भी पढ़ें- 'मोदी ये आखिरी इलेक्शन करवाएंगे, इसके बाद संविधान नहीं रहेगा, लोकतंत्र नहीं बचेगा', मल्लिकार्जुन खरगे का बीजेपी पर हमला