Omicron Variant: दक्षिण अफ्रीका में मिला कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रोन का बढ़ता आंकड़ा और खौफ दुनियाभर में देखने को मिल रहा है. दक्षिण अफ्रीका की डॉक्टर कोएत्जी जिन्होंने पहली बार कोरोना वायरस के इस वेरिएंट ओमिक्रोन को लेकर लोगों को चेताया था उन्होंने टीकाकरण के महत्व को बताया है. दरअसल, उन्होंने कहा कि, ओमिक्रोन उन लोगों के लिए खासतौर पर खतरा साबित हो सकता है जिन्होंने अभी तक पूर्ण टीकाकरण नहीं कराया.


डॉक्टर कोएत्जी का कहना है कि टीकाकरण कराये लोगों पर ओमिक्रोन ज्यादा प्रभावित होते नहीं दिख रहा है. लोगों वेरिएंट से संक्रमित हो रहे हैं लेकिन टीकाकरण के चलते उनको स्वास्थ्य संबंधित ज्यादा परेशानी नहीं हो रही. डॉक्टर ने आगे कहा कि, ये वेरिएंट उन लोगों के लिए तनावपूर्ण साबित हो सकता है जिन्होंने अब तक कोरोना रोधी टीका नहीं लगवाया है.


भारत में ओमिक्रोन के दर्ज हुए इतने मामले


भारत में कोरोना के ओमिक्रोन वेरिएंट के 161 मामले दर्ज हो गए हैं. इन मामलों में अधिकतर माइल्ड सिम्टम देखने को मिले हैं. वहीं, कुछ ऐसे भी मामले दर्ज हुए है जिनका इलाज आईसीयू में चल रहा है. डॉक्टर कोएत्जी ने कहा कि, मुझे नहीं पता डॉक्टर्स ओमिक्रोन वेरिएंट के खतरे को लेकर क्या कह रहे हैं. मैंने खुद भी अभी ओमिक्रोन के गंभीर मामलों को नहीं देखा है. हालांकि इस बात पर जोर दिया कि जिन लोगों का टीकाकरण अभी नहीं हुआ है उन्हें ओमिक्रोन काफी प्रभावित कर सकता है.


बच्चों पर वेरिएंट का कितना असर?


डॉक्टर कोएत्जी बच्चों पर इसके असर को लेकर बात करते हुए कहती हैं कि, बच्चों में जो लक्षण देखने को मिल रहे हैं वो बड़ों से थोड़े अलग हैं. बच्चों में हलका जुखाम और बुखार आम देखने को मिल रहा है. वहीं, बच्चों को लेकर टीकाकरण पर उन्होंने कहा कि फिलहाल अफ्रीका में बच्चों का टीकाकरण शुरू नहीं हुआ है क्योंकि Pfizer की वैक्सीन बच्चों पर ज्यादा कारगार साबित नहीं हुई है.


यह भी पढ़ें.