Omicron symptoms in children: भारत सहित पूरी दुनिया में ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron Variant) तबाही मचा रहा है. कोरोना को लेकर शुरुआत में कहा जा रहा था कि इससे बच्चों को ज्यादा हानि होने की संभावना नहीं है, लेकिन अब बच्चों को भी यह गंभीर रूप से प्रभावित कर रहा है. अस्पताल में बच्चों के भर्ती होने के मामले बढ़ रहे हैं, खासकर ऐसे बच्चे जो पहले से ही कई बीमारियों के शिकार हैं. भले ही भारत में कोरोना के केस पिछले हफ्ते से कम होने शुरू हो गए हों, लेकिन ओमिक्रोन वेरिएंट के अभी लंबे समय तक यहां मौजूद रहने के आसार हैं. ऐसे में उन लक्षणों को जानना जरूरी हो जाता है जो ओमिक्रोन से संक्रमित बच्चे में आम तौर पर दिखाई देते हैं. ताकि समय रहते उसे इलाज मिल सके.


ये हैं संक्रमित बच्चे में दिखाई देने वाले लक्षण
Zoe कोविड लक्षण स्टडी के अनुसार, थकान बच्चों में कोरोना वायरस संक्रमण का सबसे आम लक्षण है. इसके बाद बच्चे में सिरदर्द, गले में खराश, नाक बहना और छींक आना जैसे लक्षण भी दिखाई दे सकते हैं. Zoe कोविड स्टडी ऐप पर मौजूद डेटा के अनुसार बच्चों और बड़ों में ओमिक्रोन के लक्षण अलग-अलग दिखाई देते हैं.


इसके अलावा डायरिया और शरीर पर चकत्ते भी हो सकते हैं, लेकिन ओमिक्रोन से संक्रमित बहुत कम बच्चों में ये लक्षण देखे गए हैं. अध्ययन के दौरान एकत्र किए गए आंकड़ों से यह भी पता चला है कि कुछ मामलों में बच्चों में क्रुप (Croup) विकसित हो सकता है, यह एक ऐसी स्थिति है जब संक्रमित बच्चे के गले से कुत्ते के भौंकने जैसी आवाज आती है. हालांकि वैक्सीनेडेट बच्चों में भी ओमिक्रोन के लक्षण देखे गए हैं, लेकिन उन्हें बस हल्के जुकाम की समस्या रहती है.


Vitamin D For Kids: बच्चों में विटामिन डी की कमी से हड्डियां और इम्यूनिटी होती है कमजोर, इन बीमारियों का बढ़ जाता है खतरा


बच्चों को संक्रमित होने से कैसे बचाएं
बता दें कि इस समय भारत में भी बच्चों का टीकाकरण शुरू हो चुका है. जल्द ही 12 साल से ऊपर के सभी बच्चों का टीकाकरण हो जाएगा. वैक्सीन आपके बच्चे को गंभीर संक्रमण से तो बचा सकती है, लेकिन संक्रमित होने से नहीं बचा सकती. यदि आप अपने बच्चे को संक्रमण से बचाना चाहते हैं तो कोरोना के नियमों का पालन करें. उन्हें हर वक्त मास्क पहनाकर रखें और उनके आस-पास साफ सफाई का ध्यान रखें.


यह भी पढ़ें: Vitamin D Deficiency: विटामिन डी की कमी से हो सकती है थकान और कमजोरी, इन चीजों का करें सेवन