Nuh Violence: हरियाणा के नूंह में 31 जुलाई को विश्व हिंदू परिषद की शोभायात्रा के दौरान हिंसा हुई थी. इसमें अब तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है. हिंसा को लेकर मोनू मानेसर का नाम सबसे ज्यादा चर्चा में है. इस बीच विश्व हिंदू परिषद के सुरेंद्र गुप्ता ने एबीपी अनकट से बातचीत की. उन्होंने कहा कि मोनू मानेसर का बजरंग दल से कोई लेना देना नहीं है. 


सुरेंद्र गुप्ता ने बताया, "धार्मिक शोभायात्रा हर साल निकाली जाती है. पूरे हरियाणा से 18- 20 हजार लोग इस यात्रा में शामिल होते हैं और  पिछले तीन साल से ये यात्रा निकाली जा रही है. इस बार यात्रा दौरान गोली चलाई गई और हमला किया गया. यह हिंदुओं की यात्रा को नष्ट करने की सोची समक्षी साजिश है."


'मोनू मानेसर से नहीं है कोई नाता' 


सुरेंद्र गुप्ता ने कहा, "यात्रा के साथ अर्पायप्त सुरक्षा बल था, जिसकी वजह से यह हिंसा हुई. मोनू मानेसर से हमारा कोई नाता नहीं है. कोई भी युवा अपने आप को बजरंग दल का सदस्य कह सकता है, लेकिन जब तक वो संयोजक नहीं बन जाता है तब तक कोई बजरंग दल का कार्यकर्ता नहीं हो सकता है. इसलिए उससे हमारा कोई नाता नहीं है, ना ही वह बजरंग दल का हिस्सा है. जो इंसान संविधान के खिलाफ बात करता है वो बजरंग दल का हिस्सा हो ही नहीं सकता है."


कौन है मोनू मानेसर 


हरियाणा के नूंह में झड़प से एक दिन पहले मोनू मानेसर ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो जारी कर कहा था कि वह शोभा यात्रा में भाग लेगा. उसने वीडियो में यात्रा में लोगों से बड़ी संख्या में इसमें शामिल होने के लिए कहा था. हालांकि पुलिस ने मोनू मानेसर को रोक दिया और वह धार्मिक जुलूस में शामिल नहीं हुआ. मोनू मानेसर इस साल फरवरी में भिवानी में दो कथित गाय तस्करों की हत्या का आरोपी है.


 


ये भी पढ़ें- 


Who Is Monu Manesar: कौन है मोनू मानेसर...जिसकी गिरफ्तारी के लिए राजस्थान की मदद को तैयार हैं मनोहर लाल खट्टर