Nuh VHP Shobha Yatra: हरियाणा के नूंह में पिछले महीने हुई हिंसा के बाद विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) ने एक बार फिर ऐलान किया है कि ब्रज मंडल जलाभिषेक यात्रा को पूरा किया जाएगा. हालांकि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इसकी अनुमति नहीं दी है. इसके बाद भी सर्वजातीय हिंदू महापंचायत की ओर से शोभायात्रा को निकालने के लिए कहा गया.


समाचार एजेंसी एएनआई के साथ हुई बातचीत में वीएचपी प्रवक्ता विनोद बंसल ने कहा, “हम लोग अधूरी यात्रा को पूरा करेंगे. समाज के साथ विश्व हिंदू परिषद खड़ा है.” उन्होंने आगे कहा, “आज, सावन महीने के आखिरी सोमवार पर, साधुओं के आशीर्वाद से हम 'जलाभिषेक' कर रहे हैं."


उन्होंने आगे कहा, "आज हमारे नेता (आलोक कुमार) नलहर मंदिर पहुंचने वाले हैं और वह वहां 'जलाभिषेक' करेंगे. हिंदू समुदाय के प्रतिनिधि उनके साथ होंगे. सरकार और जी20 की तैयारियों की कठिनाइयों को ध्यान में रखते हुए, हमने यात्रा को प्रतीकात्मक रूप से पूरा करने का निर्णय लिया.”






क्या कहना है पुलिस का?


उधर प्रशासन ने राज्य पुलिस को हाई अलर्ट पर रखा है और कड़ी सुरक्षा व्यवस्था का इंतजाम किया गया है. साथ ही जिले के स्कूल, कॉलेज और बैंक समेत सभी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे. वीएचपी की यात्रा पर एडीडी, लॉ एंड ऑर्डर ममता सिंह ने कहा, “हमने किसी भी प्रकार की यात्रा या ग्रुप मूवमेंट के लिए मना कर दिया है. इंटरनेट सेवाएं बाधित हैं. जांच चल रही है. 250 से ज्यादा आरोपियों की पहचान करके उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है.”






उन्होंने आगे कहा, “चार एसआईटी तकनीकी साक्ष्यों के आधार पर जांच कर रही है. जो भी सोशल मीडिया के जरिए भड़काने की कोशिश करेगा, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी और उनके अकाउंट (सोशल मीडिया) ब्लॉक कर दिए जाएंगे.”


इसके अलावा, रेवाणी दक्षिण रेंज के आईजी राजेंद्र ने कहा, “स्थानीय और राज्य प्रशासन ने (यात्रा के लिए) अनुमति देने से इनकार कर दिया है. कानून और व्यवस्था के लिए, क्षेत्र में बल की तैनाती की गई है. क्षेत्र में धारा 144 लागू कर दी गई है. मैं लोगों से आपसी समझ के माध्यम से शांतिपूर्ण माहौल बनाए रखने की अपील करूंगा.”


ये भी पढ़ें: Nuh Violence : नूंह शोभायात्रा के चलते हाई अलर्ट पर हरियाणा, स्कूल-कॉलेज और बैंक सब बंद | 10 बड़ी बातें