SCO NSA Meeting: शंघाई सहयोग संगठन (Shanghai Cooperation Organisation) के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की आज दिल्ली में बैठक होनी है. NSA अजीत डोभाल (Ajit Doval) बैठक की अध्यक्षता करेंगे जिसमें चीन (China) और पाकिस्तान (Pakistan) के प्रतिनिधि वर्चुअल तरीके से हिस्सा लेंगे. साथ ही रूस (Russia) समेत दूसरे सदस्य देशों के एनएसए बैठक में शामिल होंगे.


अजीत डोभाल एसएचओ के मंच से आतंकवाद को बढ़ावा देने की पाकिस्तान की रणनीति को दर्शाते रहे हैं जिसे आज फिर एक बार देखने को मिलेगा. भारत के अलावा इस बैठक में 7 अन्य देश हैं, जिसमें चीन, कजाखस्तान (Kazakhstan ), किर्गिज्स्तान, पाकिस्तान, रूस, तजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं. 


अफगानिस्तान का मुद्दा बैठक में उठेगा


साल 2021 में पाकिस्तान की शह पर पल रहे आतंकी संगठनों के खिलाफ एससीओ की ओर से संयुक्त कार्य बनाने का प्रस्ताव किया था. वहीं, आज इस बैठक में भारत पाकिस्तान के समक्ष सीमा पर आतंकवाद का मुद्दा उठाएगा. इसके अलावा, अफगानिस्तान का भी मुद्दा आज बैठक में उठ सकता है.






रूस के सुरक्षा परिषद के सचिव


रूस से मिली आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, रूस के सुरक्षा परिषद के सचिव निकोलाई पातृशेव हिस्सा लेंगे. चीन और रूस की बढ़ती नजदीकियों से भारत और रूस के रिश्तों पर असर पड़ सकता है. सरकारी सूत्रों के मुताबिक, रूस से हथियारों की डिलीवरी में देरी होने की खबर है. वहीं, एससीओ की होने वाली अगली बैठक सदस्य देशों के रक्षा मंत्रियों के बीच होनी है. ये बैठक भी दिल्ली में आयोजित होगी. वहीं, पाकिस्तान और चीन के प्रतिनिधि वर्चुअली इस बैठक में शामिल होंगे.


यह भी पढ़ें.


Delhi Crime: गर्लफ्रेंड के साथ संबंध होने के शक पर दो युवकों में हुआ झगड़ा, पेट्रोल डालकर लगाई आग, दोनों झुलसे