नई दिल्ली: अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और रक्षा मंत्री मार्क टी एस्पर ने मंगलवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल से दोनों देशों के बीच रणनीतिक संबंधों के महत्वपूर्ण पहलुओं पर बातचीत की . सूत्रों ने बताया कि बैठक में रणनीतिक लिहाज से महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हुई. कोरोना काल के बीच अजित डोभाल और अमेरिकी मंत्रियों की मुलाकात ने सबका ध्यान खींचा. सभी ने आपस में कोहनियां टकराकर अभिवादन किया.


मंत्री स्तरीय तीसरी ‘टू प्लस टू’ वार्ता के पहले यह बैठक हुई. एस्पर और पोम्पिओ अमेरिका और भारत के बीच रक्षा और सुरक्षा संबंधों को और प्रगाढ़ करने के मकसद से अहम वार्ता के लिए सोमवार को यहां पहुंचे थे. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को अपने अमेरिकी समकक्षों के साथ अलग-अलग बैठकें कीं . इससे पहले मंगलवार को अमेरिका के दोनों मंत्री राष्ट्रीय समर स्मारक गए और देश के लिए वीरगति को प्राप्त होने वाले जवानों को श्रद्धांजलि दी .


भारत और अमेरिका टू प्लस टू वार्ता के दौरान होंगे कई समझौते
भारत और अमेरिका के बीच 2+2 डायलॉग के लिए भारत के रक्षा मंत्री और विदेश मंत्री अमेरिका के रक्षा मंत्री और विदेश मंत्री से मुलाकात करेंगे. इस मुलाकात के लिए अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर और विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो भारत पहुंच चुके हैं. दोनों देशों के नेताओं के बीच कल औपचारिक मीटिंग हो भी चुकी है.


2+2 डायलॉग के दौरान आज सैन्य सहयोग को लेकर बड़ा करार होगा. आज भारत और अमेरिका टू प्लस टू वार्ता के दौरान कई समझौते करने वाले हैं. इन समझौतों से भारत की सैन्य ताकत मजबूत होगी. भारत और अमेरिका के बीच बेसिक एक्सचेंज एंड कॉपरेशन एग्रीमेंट यानी BECA पर करार होने जा रहा है.