शिवपुरी: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने महिला सशक्तिकरण की दिशा में शुक्रवार को बड़ी घोषणाएं की हैं. सीएम शिवराज ने 17 करोड़ रुपए से अधिक की लागत के 'टेक होम राशन संयंत्र' की चाबी महिला आजीविका औद्योगिक सहकारी संस्था को सौंप दी है. मुख्यमंत्री चौहान ने महिलाओं को संयंत्र की चाबी सौंपते हुए कहा कि ग्वालियर-चंबल संभाग की महिलाओं द्वारा संचालित यह प्लांट पूरे देश के महिला स्व-सहायता समूहों के लिए बड़ा उदाहरण बनेगा. प्लांट का मुनाफा महिला स्व-सहायता समूहों को दिया जाएगा.


शिवपुरी के 'टेक होम राशन संयंत्र' का संचालन अभी तक एमपी एग्रो द्वारा किया जा रहा था. अब इसका संचालन महिला आजीविका सहकारी संस्था द्वारा किया जाएगा, जिससे इसका सीधा लाभ महिलाओं को मिलेगा और उनके जीवन स्तर में बदलाव आएगा. साथ ही महिला सशक्तिकरण को भी बल मिलेगा. इस दौरान खेल एवं युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया, शिवपुरी जिले के प्रभारी, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री महेंद्र सिंह सिसौदिया और लोक निर्माण राज्य मंत्री सुरेश धाकड़ सहित जन-प्रतिनिधि मौजूद थे.


बिजली बिल वसूल करेंगी महिलाएं
शिवपुरी में सीएम शिवराज ने जनता को संबोधित करते हुए कहा, "यदि संपत्ति किसी महिला के नाम पर है तो जमीन रजिस्ट्रेशन फीस से छूट दी जाएगी. हमने तय किया है कि कुछ राशन की दुकानें स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं द्वारा चलाई जाएंगी. कुछ खरीद केंद्रों पर खाद्यान्न खरीद का काम भी महिलाएं करेंगी. महिलाएं गांव के बिजली बिल भी जमा कराएंगी और कुल वसूली का 10 फीसदी लाभ महिलाओं के बैंक अकाउंट में जमा किया जाएगा."


ये भी पढ़ें-
Dubai Expo 2020 का हुआ आगाज, तस्वीरों में देखिए अयोध्या और राम मंदिर का नजारा


कंगना रनौत को यूपी सरकार ने बनाया ODOP का ब्रांड एंबेसडर, सीएम योगी ने भेंट किया गिफ्ट हैंपर