नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने रविवार को कहा कि उत्तर भारत में इस बार अधिक कड़ाके की सर्दी पड़ सकती है और ज्यादा शीत लहर चल सकती हैं.


आईएमडी ने दिसंबर से फरवरी के लिए अपने सर्दियों के पूर्वानुमान में कहा कि उत्तर और मध्य भारत में न्यूनतम तापमान सामान्य से कम रहने की संभावना है, महापात्र ने कहा, ‘उत्तर भारत में इस मौसम में अधिक कड़ाके की सर्दी पड़ने की संभावना है.’ उन्होंने कहा कि उत्तर भारत में रात का तापमान सामान्य से कम रह सकता है, वहीं दिन का तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है.


बता दें कि इस साल नवंबर में कड़ाके की ठंड पड़ी है. पहाड़ों में बर्फबारी के कारन मैदानी इलाकों में भी ठिठुरन महसूस की जाती रही है. दिल्ली में ठंड के मौसम में कोरोना महामारी का प्रकोप भी बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है. कोरोना संक्रमण के आंकड़ों में लगातार इजाफा हो रहा है. इस साल सरकार के प्रतिबंध लगाने के बावजूद दिल्ली में दिवाली में जमकर पटाखे फूटे. पराली जलाने की घटनाएं भी बंद नहीं हुई.


कुल मिलाकर इन सभी बातों का असर दिल्ली के पर्यावरण पर इस साल भी देखने को मिला है. एक तरफ कोरोना और दूसरी तरफ प्रदूषण की दोहरी मार दिल्ली वालों को झेलनी पड़ी है. आने वाले दिनों में भी तापमान कम रहने की संभावना है.